VIDEO: दीपावली पर चमक बिखेरने को तैयार शाही गाड़ी, पहले तीन टूर में पर्यटकों का मिला जोरदार रेस्पॉन्स, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: शाही गाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स दीपावली पर अपनी चमक बिखेरने को तैयार है. पहली बार निजी ऑपरेटर द्वारा संचालित की जा रही शाही ट्रेन के पहले तीन टूर में पर्यटकों का जोरदार रेस्पॉन्स मिला है. सुपर लग्जरी सुविधा और स्टाफ की मेहमाननवाजी से शाही मेहमान इतने खुश दिखाई दिए कि ट्रेन में दोबारा आने वादा कर गए. 

शाही ट्रेन:
- दुनिया की पांच श्रेष्ठ लग्जरी टूरिस्ट ट्रेनों में शुमार पैलेस ऑन व्हील्स
- पहली बार पर्यटन निगम ने संचालन के लिए ओ एंड एम ऑपरेटर से किया करार
- ओ एंड एम ऑपरेटर ने विकसित की शाही ट्रेन में 7 सितारा सुविधा
- पहले तीन फेरों में अभी तक 117 पर्यटकों ने की यात्रा
- पर्यटकों ने सुविधा और मेहमानवाजी को दिए फाइव स्टार
- अब दीपावली टूर के लिए मिल रही एडवांस बुकिंग, विशेष आतिशबाजी होगी


शाही गाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स दुनिया की श्रेष्ठ पांच लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन में शुमार है. पिछले चार दशक से भी ज्यादा समय से पैलेस ऑन व्हील्स दुनिया भर में भारत की सांस्कृतिक राजदूत के तौर पर पहचान रखती है. शाही ट्रेन संचालन के लिए पहली बार ओ एंड एम आधार पर क्यूब कंस्ट्रक्शन और ईजी टोल वे नाम की कंपनी से करार किया गया है. कंपनी ने करोड़ों रुपए खर्च कर शाही ट्रेन को सात सितारा सुविधाओं से सजाया है. पहले तीन फेरों में पैलेस ऑन व्हील्स में 117 पर्यटकों ने यात्रा की है. प्रभारी निदेशक प्रदीप बोहरा के नेतृत्व में शाही ट्रेन स्टाफ की मेहमाननवाजी से पर्यटक खासे खुश नजर आए. शाही ट्रेन में दी जा रही सुविधाओं को लेकर भी मेहमान न केवल खुश थे वरन उन्होंने ट्रेन प्रबंधन को लिखित में बधाई संदेश भेजे हैं.

दरअसल पहली बार पैलेस ऑन व्हील्स में विश्व स्तर की सुविधाएं विकसित की गई हैं. यही कारण है कि पर्यटकों का अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिल रहा है. शाही ट्रेन में रिपीट टूरिस्ट आ रहे हैं और ब्रिटेन व अमेरिका के कुछ ग्रुप पूरे सत्र में पर्यटक भेजने का प्रबंध कर चुके हैं. दरअसल शाही ट्रेन में दिल्ली से जयपुर और फिर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन शहरों से होकर आगरा फिर दिल्ली तक के 7 रात और 7 दिन के सफर में मेहमानों को राजपूताना के पुराने रजवाड़ों में दी जाने वाली सेवा, सुविधा उपलब्ध कराते हैं. चलती ट्रेन में स्वादिष्ट व्यंजन उपलब्ध होते हैं. हर केबिन के साथ अनुभवी अटेंडेंट 24 घंटे सेवा देते हैं.

शाही ट्रेन के मेहमानों के बीच एक ड्रा भी निकाला जाता है.उन्हें सोविनियर दिए जाते हैं. पिछले तीन टूर पर आए मेहमानों ने शाही ट्रेन में दी जा रही सुविधाओं की भी जमकर सराहना की है. पर्यटन निगम के एमडी वीपी सिंह सहित अन्य अधिकारी भी नियमित रूप से शाही ट्रेन की मॉनिटरिंग करते हैं. अब दीपाली टूर और क्रिसमस व न्यू  ईयर टूर की बुकिंग लगातार मिल रही हैं. साथ ही इन विशेष टूर्स के लिए शाही ट्रेन में विशेष सजावट और ऑफ बोर्ड ईवेंट्स की भी तैयारी की जा रही है. उम्मीद है कि शाही ट्रेन का यह सत्र शानदार रहेगा और शाही ट्रेन अब ऑफ सीजन में भी 3 दिन व 3  रात के छोटे पैकेज टूर पर भी संचालित होगी.