RR vs SRH: आखिरी गेंद पर नोबॉल करना राजस्थान रॉयल्स के 214 रनों पर यूं पड़ी भारी, जीती हुई बाजी चार विकेट से गंवाई

जयपुर: राजस्थान रॉयल्स को इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आखिरी गेंद पर संदीप शर्मा का नोबॉल करना भारी पड़, जिससे टीम ने लगभग जीती हुई बाजी चार विकेट से गंवा दी.

सनराइजर्स हैदराबाद को आखिरी ओवर में जीत के लिए 17 और फिर आखिरी गेंद पर पांच रन की जरूरत थी और गेंद संदीप शर्मा के हाथों पर थी. क्रीज पर खड़े अब्दुल समद (सात गेंद में नाबाद 17 रन) का शॉट सीधे जोस बटलर के हाथों में जाते ही राजस्थान ने जश्न मनाना शुरू किया ही था कि नोबॉल का साइरन बज गया. अगली गेंद पर समद ने छक्का लगाकर टीम को यादगार जीत दिला दी.

राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट 214 रन बनाये लेकिन सनराइजर्स ने आखिरी गेंद तक चले मुकाबले को छह विकेट पर 217 रन बनाकर 10 मैचों में चौथी जीत दर्ज की. हैदराबाद को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 41 रन चाहिये थे तब मैन ऑफ द मैच ग्लेन फिलिप्स ने कुलदीप यादव (50 रन पर एक विकेट) के खिलाफ हैट्रिक छक्का और चौका लगाकर मैच का रूख अपनी टीम की ओर मोड़ा. उन्होंने सात गेंद में 25 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. टीम के लिए सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने 34 गेंद में 55, राहुल त्रिपाठी ने 29 गेंद में 47, अनमोलप्रीत सिंह ने 25 गेंद में 33 और हेनरिच क्लासेन ने 12 गेंद में 26 रन का अहम योगदान दिया.

युजवेंद्र चहल राजस्थान के सबसे सफल गेंदबाज रहे:
युजवेंद्र चहल राजस्थान के सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने चार ओवर में 29 रन देकर चार विकेट लिये. वह इसके साथ ही आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले की सूची में डेवन ब्रावो के साथ शीर्ष पर आये. दोनों के नाम इस लीग में 183 विकेट है. राजस्थान ने जोस बटलर की (59 गेंद में 95 रन) आक्रामक पारी के दम पर बड़ा स्कोर खड़ा किया. बटलर ने अपनी पारी में 10 चौके और चार छक्के लगाने के साथ यशस्वी जायसवाल (18 गेंद में 35 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 30 गेंद में 54 और फिर कप्तान संजू सैमसन (38 गेंद में नाबाद 66 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 गेंद में 138 रन की साझेदारी की.

अभिषेक ने भी तीसरे और पांचवें ओवर में संदीप के खिलाफ तीन चौके लगाये:
सैमसन ने हैदराबाद के खिलाफ लगातार चौथी अर्धशतकीय पारी के दौरान चार चौके और पांच छक्के लगाये. लक्ष्य का पीछा करते हुए अभिषेक शर्मा और अनमोलप्रीत सिंह ने 35 गेंद में 51 रन की साझेदारी कर सनराइजर्स हैदराबाद को तेज शुरुआत दिलायी. अनमोलप्रीत ने दूसरे ओवर में कुलदीप यादव के खिलाफ छक्का लगाने के बाद रविचंद्रन अश्विन और संदीप शर्मा के खिलाफ चौके लगाये. दूसरे छोर से अभिषेक ने भी तीसरे और पांचवें ओवर में संदीप के खिलाफ तीन चौके लगाये.

अनमोलप्रीत को हेटमायर के हाथों कैच कराया:
युजवेंद्र चहल ने छठे ओवर में चौका खाने के बाद अनमोलप्रीत को हेटमायर के हाथों कैच कराया. इसके बाद अभिषेक को राहुल त्रिपाठी का अच्छा साथ मिला और दोनों ने 41 गेंद में 65 रन की साझेदारी कर टीम को मैच में बनाए रखा. रविचंद्रन अश्विन (35 रन पर एक विकेट) ने अभिषेक की 34 गेंद में पांच चौके और दो छक्के की पारी को खत्म किया. हेनरिच क्लासेन ने क्रीज पर कदम रखते ही 13वें मुरुगन अश्विन का छक्के से स्वागत किया. इसी ओवर में त्रिपाठी ने भी छक्का और चौका लगाया.

फिलिप और समद की आक्रामक पारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने मैच का पासा पलट दिया:
क्लासेन ने चहल के खिलाफ 16वें ओवर में छक्का और चौका लगाया लेकिन इस लेग स्पिनर की फिरकी में फंस कर आउट हो गये. इस गेंदबाज ने 18वें ओवर में त्रिपाठी और फिर कप्तान एडेन मार्कराम (पांच गेंद में छह रन) को चलता कर मैच पर राजस्थान की पकड़ बना दी. इसके बाद फिलिप और समद की आक्रामक पारी से सनराइजर्स हैदराबाद मैच का पासा पलट दिया. इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद जायसवाल ने एक बार फिर तेज शुरुआत की. उन्होंने शुरुआती पांच ओवर में भुवनेश्वर कुमार (एक विकेट पर 44 रन) और मार्को यानसन (एक विकेट पर 44 रन)  के खिलाफ कुल पांच चौके और दो छक्के लगाये. उन्होंने इस दौरान आईपीएल में 34 मैचों में एक हजार रन पूरे किये. वह हालांकि पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गये.

सैमसन ने मयंक मार्कंडेय का स्वागत लगातार दो छक्के से किया:
क्रीज पर आये सैमसन ने इसके बाद आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखते हुए नौवें ओवर में मयंक मार्कंडेय का स्वागत लगातार दो छक्के से किया. शुरुआती 20 गेंद में 20 रन बनाने वाले बटलर ने इसी ओवर में छक्का लगाकर अपना हाथ खोला. पिछले कुछ मैचों में रन बनाने के लिए जूझ रहे इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने अभिषेक शर्मा के खिलाफ भी छक्का और चौका लगाकर फॉर्म में आने का संकेत दिया. इससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 107 रन हो गया. उन्होंने पदार्पण कर रहे विवरांत शर्मा के खिलाफ अपना दूसरा छक्का जड़ा.

आखिरी दो गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर टीम को 214 रन तक पहुंचाया: 
बटलर ने 14वें ओवर में यानसेन के खिलाफ लगातार चौके जड़कर टीम के स्कोर को 150 तक पहुंचाने के बाद सैमसन के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की. दोनों ने इसके बाद 16वें ओवर में मार्कंडेय के खिलाफ छक्के जड़े. अगले ओवर में बटलर ने भुवनेश्वर के खिलाफ तीन चौके लगाये लेकिन 19वें ओवर में इस गेंदबाज की खिलाफ पगबाधा हो गये. सैमसन ने आखिरी ओवर में नटराजन के खिलाफ चौका लगाकर टीम को 200 रन के पार पहुंचाया. उन्होंने आखिरी दो गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर टीम को 214 रन तक पहुंचा दिया. सोर्स- भाषा