‘आरआरआर’, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, ‘द कश्मीर फाइल्स’, ‘कांतारा’ ऑस्कर की ‘रिमाइंडर’ सूची में शामिल

लॉस एंजिलिस (अमेरिका): ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ (एएमपीएएस) ने ऑस्कर के लिए योग्य 301 फीचर फिल्मों की सूची जारी की है जिनमें ‘आरआरआर’, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, ‘द कश्मीर फाइल्स’ और ‘कांतारा’ जैसी भारतीय फिल्में शामिल हैं.

‘रिमाइंडर’ सूची में ऐसी फिल्में शामिल हैं जो आधिकारिक तौर पर विभिन्न श्रेणियों में दूसरी फिल्मों को टक्कर देंगी. हालांकि केवल सूची में शामिल होने से यह गारंटी नहीं है कि फिल्म 24 जनवरी को घोषित होने वाले अकादमी पुरस्कारों के अंतिम नामांकन में भी होंगी.

भारत की ओर से आधिकारिक रूप से ऑस्कर भेजी गई पान नलिन की ‘छेलो शो’ के अलावा विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’, मराठी फिल्म ‘मी वसंतराव’, ‘तुझ्या साठी काही’, आर माधवन की ‘रॉकेटरी: द नंबी इफैक्ट’, ‘इराविन निझल’ और कन्नड़ फिल्म ‘विक्रांत रोना’ भी इस सूची में शामिल हैं.

भारत ने चार श्रेणियों में ऑस्कर ‘शॉर्टलिस्ट’ में जगह बनाई:
भारतीय फिल्म ‘छेलो शो’, ‘आरआरआर’, ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ पहले ही चार श्रेणियों के लिए ऑस्कर की ‘शॉर्टलिस्ट’ में जगह बना चुकी हैं. यह संभवत: पहली बार है जब भारत ने चार श्रेणियों में ऑस्कर ‘शॉर्टलिस्ट’ में जगह बनाई है. इस प्रक्रिया के बाद ही अंतिम नामांकनों की घोषणा की जाती है. सोर्स- भाषा