शेयर बाजार में तीन कारोबारी सत्रों के बाद गिरावट, सेंसेक्स 311 अंक फिसला

मुंबई: अमेरिकी फेडरल रिजर्व के आक्रामक रुख कायम रखने के संकेतों के बीच स्थानीय शेयर बाजार में निवेशकों की बैंकिंग, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और वित्तीय शेयरों में मुनाफावसूली से बृहस्पतिवार को प्रमुख सूचकांकों में तीन कारोबारी सत्रों के बाद गिरावट आई.कारोबारियों ने कहा कि यूरोपीय बाजारों में कमजोर शुरुआत और रुपये में नुकसान ने भी निवेशकों की जोखिम उठाने की धारणा पर असर डाला.

बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 310.88 अंक यानी 0.49 प्रतिशत गिरकर 62,917.63 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 357.43 अंक तक गिर गया था.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 67.80 अंक यानी 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,688.10 पर बंद हुआ. इसके पहले लगातार तीन कारोबारी सत्रों में बाजार में बढ़त रही थी.सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में विप्रो को सर्वाधिक दो प्रतिशत का नुकसान उठाना पड़ा. इसके अलावा इंडसइंड बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी और बजाज फिनसर्व के शेयरों में भी गिरावट रही.

दूसरी तरफ नेस्ले, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एशियन पेंट्स और मारुति सुजुकी के शेयरों में बढ़त रही.एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की गिरावट के साथ बंद हुए, जबकि चीन के शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग के हैंगसेंग में बढ़त रही.यूरोप के बाजारों में मिला-जुला कारोबार हो रहा था. बुधवार को अमेरिकी बाजारों में मिला-जुला रुख देखने को मिला था. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने उच्च मुद्रास्फीति से निपटने के लिए नीतिगत ब्याज दर को लगातार 10 बार बढ़ाने के बाद बुधवार को इसमें कोई बदलाव नहीं किया. हालांकि, फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया है कि वह इस साल आगे ब्याज दर में दो बार बढ़ोतरी कर सकता है.

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.97 प्रतिशत चढ़कर 73.91 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने भारतीय बाजारों में पूंजी निवेश जारी रखा है. उन्होंने बुधवार को 1,714.72 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.बुधवार को सेंसेक्स 85.35 अंक यानी 0.14 प्रतिशत चढ़कर 63,228.51 पर बंद हुआ था जबकि निफ्टी 39.75 अंक यानी 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,755.90 पर रहा था. सोर्स भाषा