बाजार में दो दिन से जारी गिरावट पर विराम, सेंसेक्स 119 अंक मजबूत

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में पिछले दो दिनों से जारी गिरावट पर शुक्रवार को अंकुश लगा और बीएसई सेंसेक्स 119 अंक बढ़कर बंद हुआ.वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच धातु, दूरसंचार और वाहन शेयरों में लिवाली से बाजार में मजबूती आई.मारुति सुजुकी इंडिया, हुंदै, महिंद्रा एंड महिंद्रा की अगुवाई में वाहन कंपनियों की थोक बिक्री अच्छी रही. इसके साथ लगातार तीसरे महीने मई में माल एवं सेवा कर संग्रह 1.50 लाख करोड़ रुपये से ऊपर रहा. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 118.57 अंक यानी 0.19 प्रतिशत चढ़कर 62,547.11 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 291.3 अंक तक चढ़ गया था.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 46.35 अंक यानी 0.25 प्रतिशत मजबूत होकर 18,534.10 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स शेयरों में टाटा स्टील सर्वाधिक करीब दो प्रतिशत लाभ में रहा. इसके अलावा, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा, लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, आईटीसी, भारतीय स्टेट बैंक और नेस्ले प्रमुख रूप से लाभ में रहे.इसके उलट, नुकसान में रहने वाले शेयरों में इन्फोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और बजाज फाइनेंस शामिल हैं. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे.यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख रहा. अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को बढ़त में रहे.वित्त मंत्रालय के बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जीएसटी संग्रह मई में 12 प्रतिशत बढ़कर 1.57 लाख करोड़ रुपये रहा.

एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) गाड़ियों की मजबूत मांग के साथ देश की प्रमुख वाहन कंपनियों- मारुति सुजुकी इंडिया, हुंदै, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के यात्री वाहनों की बिक्री की रफ्तार मई में तेज रही.इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.74 प्रतिशत उछलकर 75.57 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 71.07 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. सोर्स भाषा