उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, पहलगाम में पारा शून्य से 11.7 डिग्री नीचे, जानिए इन शहरों का तापमान

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई हिस्से बुधवार को भी कड़ाके की ठंड की चपेट में रहे जबकि जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान गिरकर शून्य से 11.7 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया. राष्ट्रीय राजधानी में जनवरी के दौरान अब तक आठ दिन शीतलहर का प्रकोप रहा. दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान में फतेहपुर, सीकर, चूरू और करौली में रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया और पूरे प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार रात सीकर के फतेहपुर में पारा शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे, सीकर में शून्य से 1.5 डिग्री नीचे, चूरू में शून्य से 1.2 डिग्री नीचे और करौली में शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है. प्रदेश के अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे बना रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पंजाब के बठिंडा और फरीदकोट में भीषण ठंड पड़ रही है. यहां का न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे और 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.मौसम विभाग के अनुसार, अमृतसर में तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 2.8 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 2.6 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 3.8 डिग्री सेल्सियस, गुरदासपुर में 2 डिग्री सेल्सियस, मोगा में 0.5 डिग्री सेल्सियस और मोहाली में 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में पांच से नौ जनवरी तक भीषण शीतलहर चली जो एक दशक में इस महीने में प्रचंड शीतलहर की दूसरी सबसे लंबी अवधि रही. दिल्ली में सर्दी के मौसम में अभी तक बारिश नहीं हुई है.उधर, कश्मीर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से और नीचे गिर गया जबकि मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार से बारिश और हिमपात होने की भविष्यवाणी की है.

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे, काजीगुंड में शून्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस नीचे, दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे और कुपवाड़ा में शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि अनंतनाग जिले के पहलगाम में पारा शून्य से 11.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. पहलगाम वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर भी है. इस बीच, मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में नारनौल का न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि सिरसा में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस, हिसार में दो डिग्री सेल्सियस, करनाल में 2.4 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 2.8 डिग्री सेल्सियस और अंबाला में 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.(भाषा)