Snapchat ने लॉन्च किया 'ड्रीम्स' फीचर, सेल्फी को बदल सकेंगे AI जनरेटिड़ पोट्रेट में

नई दिल्ली : स्नैपचैट ने 'ड्रीम्स' नाम से एक नया फीचर पेश किया है जो उपयोगकर्ताओं की सेल्फी को 'शानदार छवियों' में रीमिक्स करने के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग करता है, जिससे उनके 'व्यक्तित्व को नई पहचान' में बदल दिया जाता है. ऐप के 'मेमोरीज़' अनुभाग में, उपयोगकर्ता 'ड्रीम्स' सुविधा पा सकते हैं जो उन्हें विभिन्न कोणों से सेल्फी लेने के लिए प्रेरित करता है. यह सुविधा 'टाइम ट्रेवल' या 'ऑल्टर्नेट यूनिवर्स' जैसे विषयों पर आधारित आठ अलग-अलग छवियां उत्पन्न करेगी. भविष्य में, स्नैप की योजना उपयोगकर्ताओं को इन छवि सेटों में अपने दोस्तों के चेहरे को शामिल करने की अनुमति देने की है.

आज से, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में स्नैपचैट उपयोगकर्ताओं के पास 'ड्रीम्स' तक पहुंच होगी, साथ ही आने वाले हफ्तों में दुनिया के बाकी हिस्सों तक पहुंच खुल जाएगी. ड्रीम्स का पहला पैक मुफ़्त होगा, जिसमें आठ एआई-जनरेटेड सेल्फी शामिल हैं, लेकिन प्रत्येक अतिरिक्त की कीमत इन-ऐप खरीदारी के रूप में $1 होगी. स्नैपचैट+ ग्राहकों को हर महीने एक पैक मुफ्त मिलेगा, जबकि भुगतान न करने वाले उपयोगकर्ताओं को केवल एक पैक से काम चलाना होगा, जिसके बाद उन्हें या तो स्नैपचैट की सदस्यता लेनी होगी या अधिक एआई-जनरेटेड सेल्फी के लिए अतिरिक्त सेट खरीदना होगा.

'ड्रीम्स' जनरेट करने में लगेंगे 30 मिनट: 

'ड्रीम्स' जेनरेट करने में लगभग 30 मिनट का समय लगता है. और, यहां तक ​​​​कि एआई-संचालित सेल्फी टूल द्वारा उत्पन्न कुछ छवियां अन्य एआई-छवि-जनरेटिंग ऐप्स द्वारा उत्पादित छवियों जितनी सटीक नहीं हो सकती हैं. स्नैपचैट के प्रायोजित 'ड्रीम्स' पर काम करने के भी संकेत मिले हैं. 'ड्रीम' बनाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पहले स्नैपचैट की सेवा की शर्तों से सहमत होना होगा. इन शर्तों से सहमत होकर, उपयोगकर्ता स्नैपचैट और उसके सहयोगियों को अपनी एआई सेल्फी से अपनी और उनकी समानता की छवियों का उपयोग करने के लिए अप्रतिबंधित और अपरिवर्तनीय अधिकार देते हैं.

स्नैपचैट ने साल की शुरुआत में लॉन्च किया था माई एआई चैटबॉट: 

'ड्रीम्स' ने इस साल की शुरुआत में अपने MyAI चैटबॉट की रिलीज़ का अनुसरण किया है. हालाँकि, चैटबॉट के विपरीत, जो ओपनएआई के जीपीटी भाषा मॉडल का उपयोग करता है, ड्रीम्स कंपनी के इन-हाउस ओपन-सोर्स टूल और आंतरिक डेटा का उपयोग करता है. स्नैपचैट ने हाल ही में एक और फीचर भी जोड़ा है, जो MyAI को उपयोगकर्ता के स्नैप के जवाब में AI-जनरेटेड स्नैप भेजने की सुविधा देता है.