VIDEO: नए जिलों को अस्तित्व में लाने की प्रकिया की तेज, कार्मिक विभाग ने OSD किए नियु​क्त, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में वर्षों पुरानी मांग को पूरा करते हुए प्रदेश में नए ज़िलों के गठन का एलान किया है.अब सरकार ने इन ज़िलों को अस्तित्व में लाने की प्रक्रिया तेज कर दी है. राजस्थान में बीते कई सालों से नए ज़िलों के गठन की मांग उठाई जा रही थी. हाल ही में सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा में नए ज़िलों के गठन का एलान  किया है. अब सरकार की कोशिश है कि विधानसभा चुनावों से पहले इन ज़िलों के गठन का काम पूरा किया जाये. सरकार के स्तर पर इसे लेकर अब तेजी से काम हो रहा है. हाल ही में कार्मिक विभाग ने आईएएस स्तर के अधिकारियों को इन ज़िलों में OSD नियुक्त किया है. इन आईएएस अधिकारियों ने कार्यभार संभाल कर काम भी शुरू कर दिया है.

नए ज़िलों की सीमा निर्धारण का काम तेज़ी से किया जा रहा है.प्रस्तावित नवीन ज़िलों में सभी सरकारी विभाग समय रहते शुरू हो सकें इसके लिए भी काम शुरू हो गया है. कल मुख्य सचिव उषा शर्मा ने सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक ले कर अपने अपने विभाग के OSD प्रस्तावित ज़िलों में नियुक्त करने के निर्देश दिये थे.परिवहन विभाग ने सबसे पहले मुख्य सचिव के निर्देशों की पालना की है. परिवहन विभाग ने सभी नवीन प्रस्तावित ज़िलों में OSD नियुक्त कर दिये हैं,परिवहन आयुक्त के एल स्वामी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिये हैं.परिवहन विभाग ने प्रभावी माँनीटीरिंग के लिए स्टेट लेवल नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की है.स्टेट लेवल नोडल अधिकारी सभी OSD से संपर्क में रहेंगे और परिवहन आयुक्त को रिपोर्ट करेंगे. परिवहन विभाग ने नियुक्त किए गए सभी OSD को उनके काम के बारे में भी बता दिया है. परिवहन विभाग की ओर से नियुक्त OSD का काम मुख्यतः नए कार्यालय के लिए जगह का चयन करना,पदों का सृजन करना,इलाके का निर्धारण करना होगा,परिवहन विभाग की कोशिश है कि नए ज़िलों के अस्तित्व में आने से पहले विभाग के स्तर का काम पूरा कर लिया जाए.

जानिए, किस प्रस्तावित नवीन जिले में किस अधिकारी को लगाया है OSD

1- अनूपगढ में विनोद लेघा
2- बालोतरा में नितिन बोहरा
3- ब्यावर- जाकिर हुसैन
4- डीग- अभय मुदग़ल
5- डीडवाना कुचामन- मक्खन जांगिड
6- दूदू- यशपाल यादव
7- गंगापुर सिटी- दयाशंकर गुप्ता
8- केकड़ी- प्रमोद लोढ़ा
9- कोटपूतली- सुनील सैनी
10- खैरथल- आदर्श राघव
11- नीमकाथाना- बजरंग लाल
12- फ़लौदी- ताराचंद
13- सलूँबर- सुरेंद्र सिंह
14- सांचौर- ओमप्रकाश चौधरी
15- शाहपुरा- सुरेंद्र गहलोत

नए ज़िलों के एलान के बाद विधानसभा चुनावों तक इन ज़िलों को अस्तित्व में लाना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है. यही कारण है कि सरकार के स्तर पर इन जिलों के गठन के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है.