टी-20 वर्ल्ड कप का कारवां जारी, भारत और यूएसए समेत इन टीमों ने सुपर-8 के लिए किया क्वालीफाई, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड बाहर

नई दिल्लीः टी-20 वर्ल्ड कप में लीग स्टेज से शुरू हुआ कारवां अब जल्द ही सुपर-8 में प्रवेश करने जा रहा है. लगी स्टेज के मैच के साथ ही टीमें सुपर-8 के लिए कई क्वालीफाई कर चुकी है. 20 टीमों के बीच हुए संग्राम में तस्वीर साफ होने लग गई है. कई टीमों का सफर खत्म तो कई के लिए आगे की राह आसान होती दिख रही है. जिसमें से अभी तक भारत, अफगानिस्तान, यूएसए, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीमें 2024 टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 में प्रवेश कर चुकी है. जबकि पाकिस्तान, श्रीलंका और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमें 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लीग स्टेज से ही बाहर हो गई हैं.

20 टीमों के बीच खेले जा रहे टूर्नामेंट में हर एक हार जीत टीम के लिए आगे का सफर तय कर रही है. कि कौन सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेगा. और कौन बाहर होगा. अभी तक कुल 10 टीमें बाहर हुई हैं, पाकिस्तान, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, नेपाल, यूगांडा, पापुआ न्यू गिनी, ओमान, नामीबिया, कनाडा और आयरलैंड की टीमें बाहर हो चुकी है. इसके अलावा दो टीमें बाहर होने की कगार पर है. जिनको लेकर अब आगे का सफर खुद से ज्यादा दूसरी टीमों के हार जीत पर तय है. नीदरलैंड्स और स्कॉटलैंड का भी सुपर-8 में प्रवेश कर पाना मुश्किल दिख रहा है.

समीकरण में इन दो टीमों के बीच खेलः 
ऐसे में अगर इन दोनों टीमों के लिए क्वालीफाई के लिए बची सांस की बात करें तो ग्रुप डी में बांग्लादेश के तीन मैचों में चार अंक हैं. और अब बांग्लादेश को अपना आखिरी लीग मैच नेपाल से खेलना है. वहीं नीदरलैंड्स के तीन मैचों में सिर्फ दो अंक हैं. ऐसे में बांग्लादेश का मैच अगर बारिश की वजह से रद्द भी होता है तब भी वो सुपर-8 में प्रवेश कर जाएगी. वहीं ग्रुप बी में इंग्लैंड के तीन मैचों में तीन अंक हैं. अब इंग्लैंड अपना आखिरी लीग मैच नामीबिया के खिलाफ खेलेगी. जहां दोनों के बीच आर पार का मुकाबला देखने को मिलने वाला है. क्योंकि अगर इंग्लैंड मैच जीत जाती है तो वो क्वालिफाई कर जाएगी. वहीं स्कॉटलैंड का भी एक मैच बाकी है. जहां उसकी भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से होगी. अगर मैच बारिश की खलल में आ जाता है तो स्कॉटलैंड को भी एक अंक मिलेगा. जो कि इंग्लिश टीम के लिए भारी पड़ेगा. इंग्लैंड बाहर हो जाएगी और स्कॉटलैंड सुपर-8 में क्वालीफाई कर जाएगी.