IND vs AUS: आस्ट्रेलिया जीत सकती है, इस बार भारत घर पर कमजोर- Greg Chappell

मेलबर्न: महान बल्लेबाज ग्रेग चैपल का मानना है कि आस्ट्रेलिया चार मैचों की आगामी टेस्ट श्रृंखला जीत सकता है क्योंकि ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण भारतीय टीम कमजोर लग रही है.

पंत सड़क दुर्घटना में चोटिल होने के बाद से लगभग पूरे साल नहीं खेल सकेंगे जबकि कमर की चोट से जूझ रहे बुमराह पहले दो टेस्ट से बाहर है. चैपल ने ‘सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ में लिखा कि आस्ट्रेलिया श्रृंखला जीत सकता है. ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण भारतीय टीम कमजोर लग रही है. विराट कोहली पर बहुत अधिक दारोमदार होगा. हरफनमौला रविंद्र जडेजा ने घुटने की चोट से उबरने के बाद रणजी ट्रॉफी के जरिये वापसी की और वह बृहस्पतिवार से नागपुर में शुरू हो रहे पहले टेस्ट के लिये टीम में हैं. चैपल ने कहा कि टर्निंग विकेटों पर नाथन लियोन की जगह एश्टोन एगर को तरजीह दी जानी चाहिये.

आस्ट्रेलिया को कई पहलुओं पर काम करना होगा:
उन्होंने कहा कि स्पिनरों की मददगार पिच होने पर एश्टोन एगर को चुना जाना चाहिये क्योंकि ऊंगली की स्पिन अधिक सटीक होती है . अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट लिये और वह तेज, सपाट लेग ब्रेक डालता था. बल्लेबाजों को पता होता था कि चूकने पर उनका विकेट गिर सकता है. एगर को भी यही करना होगा. उन्होंने यह भी कहा कि आस्ट्रेलिया को कई पहलुओं पर काम करना होगा.

आईपीएल से काफी अनुभव मिल ही गया है:
उन्होंने कहा कि डेविड वॉर्नर फॉर्म में नहीं है और भारत में उन्हें अपना टेस्ट रिकॉर्ड बेहतर करना होगा. उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कारी, ट्रेविस हेड और कैमरन ग्रीन को शानदार स्पिनरों के सामने खुद को परखना होगा . मार्नस लाबुशेन अपने कैरियर का पहला बड़ा टेस्ट देंगे. चैपल ने कहा कि आस्ट्रेलिया को अपनी प्रतिभा और हुनर का पूरा निचोड़ लगाना होगा.भारत में जीतना अब उतना मुश्किल नहीं है. अब नियमित दौरे हो रहे हैं और आईपीएल से काफी अनुभव मिल ही गया है. सोर्स-भाषा