केंद्र सरकार ने गुरुवार से टमाटर की सब्सिडी दर घटाकर की 70 रुपये प्रति किलो

नई दिल्ली : केंद्र ने आम आदमी को ऊंची खुदरा कीमतों से राहत देने के लिए सब्सिडी वाले टमाटरों की कीमतें गुरुवार से 80 रुपये प्रति किलोग्राम से घटाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी हैं. पिछले हफ्ते शुक्रवार से केंद्र सरकार रियायती दरों पर टमाटर बेच रही है. सहकारी संस्थाएं नेफेड और एनसीसीएफ की ओर से बिक्री की जा रही है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, उपभोक्ता मामलों के विभाग ने टमाटर की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर एनसीसीएफ और एनएएफईडी को 20 जुलाई, 2023 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम की खुदरा कीमत पर टमाटर बेचने का निर्देश दिया है. 

पहले खुदरा दर थी 90 रुपय प्रति किलो: 

एनसीसीएफ और एनएएफईडी द्वारा खरीदे गए टमाटरों को शुरुआत में 90 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुदरा बेचा गया था और फिर 16 जुलाई, 2023 से घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया था. बयान में कहा गया है कि, 70 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती से उपभोक्ताओं को और फायदा होगा.

इन मंडियों से खरीदे जाएंगे टमाटर: 

उपभोक्ता मामलों के विभाग के निर्देश पर, एनसीसीएफ और एनएएफईडी ने प्रमुख उपभोग केंद्रों में एक साथ निपटान के लिए आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर की खरीद शुरू की थी, जहां पिछले एक महीने में खुदरा कीमतों में अधिकतम वृद्धि दर्ज की गई है.

391 टन टमाटर की खरीद की:

दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की खुदरा बिक्री 14 जुलाई, 2023 से शुरू हुई थी. 18 जुलाई, 2023 तक दोनों एजेंसियों द्वारा कुल 391 टन टमाटर की खरीद की गई थी, जिसे प्रमुख खपत वाले खुदरा उपभोक्ताओं को लगातार बेचा जा रहा है. इसके प्रमुख केंद्र दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार है.