Jaipur News: यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने किया SMS अस्पताल के IPD टावर और ट्रेफिक सिग्नल प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण, काम में देरी पर जताई कड़ी नाराजगी

जयपुर: राजधानी में सवाई मानसिंह अस्पताल के निर्माणाधीन आईपीडी टावर और ट्रेफिक सिग्नल फ्री प्रोजेक्ट्स कब तक पूरे होंगे. क्या मौजूदा सरकार के कार्यकाल में इनका हो पाएगा उदघाटन? यह देखने के लिए गुरुवार को नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने इनका मौका मुआयना किया. 

आगामी विधानसभा चुनाव की आचार संहिता अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में लगने वाली है. इस लिहाज से महज सवा महीने का ही समय बचा है. राज्य सरकार चाहती है कि करोड़ों रुपए की लागत के इन प्रोजेक्ट्स का काम सितंबर तक पूरा किया जाए. ताकि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में इनका उदघाटन किया जा सके. निरीक्षण के लिए नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल सबसे पहले पहुंचे सवाई मानसिंह अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन आईपीडी टावर प्रोजेक्ट. 

 

यहां से धारीवाल जवाहर सर्किल, फिर बी टू बायपास चौराहा और सबसे आखिर में लक्ष्मी मंदिर तिराहा प्रोजेक्ट पहुंचे. इस निरीक्षण में मंत्री शांति धारीवाल के साथ प्रोजेक्ट कंसलटैंट व आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया भी थे. करीब दो घंटे चले इस निरीक्षण में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने काम में देरी को लेकर जेडीए के जिम्मेदार अधिकारियों को जमकर खरी खोटी सुनाई और जल्द से जल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए. आपको बताते हैं कि इस निरीक्षण के दौरान कहां क्या रहा?

- एसएमएस अस्पताल के 26 मंजिला इस आईपीडी टावर की लागत करीब 600 करोड़ है. 

- यहां निरीक्षण के दौरान मंत्री शांति धारीवाल ने जेडीए अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जताई. 

- उन्होंने कहा, मंजिलें चढ़ाने के दिन घटाने के लिए पिछले निरीक्षण में कहा था. 

- इसके बावजूद अब तक इस काम में लेटलतीफी हो रही है, इसका जिम्मेदार कौन है. 

- धारीवाल ने निदेशक अभियांत्रिकी अशोक चौधरी को दो टूक कहा

- अपनी अक्ल ना लगाएं,आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया जो कहें वह काम करो

- इसके बाद धारीवाल जवाहर सर्किल ट्रेफिक सिग्नल प्रोजेक्ट पहुंचे

- यहां भी काम में देरी को लेकर नाराज धारीवाल से अनुबंधित फर्म के प्रमुख से बहस हुई

- फर्म ने 15 सितंबर तक हर हाल में काम पूरा करने का आश्वासन दिया है

- बी टू बायपास प्रोजेक्ट को लेकर मंत्री शांति धारीवाल ने जवाब तलब किया

- जेडीए अधिकारियों से पूछा कि यह ट्रेफिक डायवर्जन कब खत्म होगा

- जेडीए अधिकारियों ने बताया कि 30 सितंबर तक यहा ट्रेफिक सुचारू कर दिया जाएगा

- लक्ष्मी मंदिर तिराहे पर अंडरपास के अंदर सौन्दर्य के लिए लगाए एल्युमिनियम पैनल्स का निरीक्षण

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने निरीक्षण के बाद कहा कि जवाहर सर्किल और लक्ष्मी मंदिर तिराहे का काम मौजूदा सरकार के कार्यकाल में ही पूरा किया जाएगा. सवाई मानसिंह अस्पताल के आईपीडी टावर के प्रथम चरण में टावर की शुरूआती मंजिलें शुरू कर कर उदघाटन करने की कोशिश है. लेकिन प्रोजेक्ट्स का उदघाटन महत्वपूर्ण नहीं हैं. सरकार का मकसद जनता को जल्द से जल्द राहत देना है.

प्रोजेक्ट्स के काम में लेटलतीफी पर मंत्री शांति धारीवाल की नाराजगी का कितना असर जेडीए अधिकारियों पर कितना होता है यह तो आने वाला समय बताएगा. लेकिन मंत्री शांति धारीवाल का मानना है कि भले ही कुछ प्रोजेक्ट्स का उदघाटन मौजूदा सरकार के कार्यकाल में नहीं हो पाए, लेकिन इन प्रोजेक्ट्स का काम इस तरह हो कि जनता में इसका सकारात्मक संदेश जाए.