Union Budget 2023 : बजट के दिन उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स चढ़ा, निफ्टी फिसला

मुंबई: संसद में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश होने के दिन बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों में खासा उतार-चढ़ाव देखा गया. बाजार के ऊपरी स्तर पर जाने के बाद मुनाफावसूली हावी होने से दोनों ही प्रमुख सूचकांक मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 158.18 अंक यानी 0.27 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,708.08 अंक पर बंद हुआ. बजट भाषण पेश होने के समय सेंसेक्स 1,223.54 अंक तक उछल गया था लेकिन बाद में बिकवाली होने से इसने अपनी अधिकांश बढ़त गंवा दी.

इसके उलट एनएसई के सूचकांक निफ्टी में 45.85 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. निफ्टी 17,616.30 अंक के स्तर पर बंद हुआ.सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में आईटीसी, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक लाभ की स्थिति में रहे. वहीं बजाज फिनसर्व, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बजट में खपत और पूंजीगत व्यय पर खासा जोर दिया गया है. इससे बाजार में उम्मीदों को बल मिला लेकिन अपराह्न कारोबार में निवेशकों का ध्यान अडाणी प्रकरण और फेडरल रिजर्व की बैठक पर चले जाने से उठापटक का दौर शुरू हो गया. नायर ने कहा कि सरकार की तरफ से नई कर प्रणाली को बढ़ावा देने से जीवन बीमा कंपनियों के कम आकर्षक रह जाने की आशंका में जमकर बिकवाली हुई.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) धीरज रेली ने कहा कि बजट में कोई बड़ी नकारात्मक घोषणा न होने से बाजार ने अच्छी प्रतिक्रिया दी लेकिन अब निवेशकों की नजर फेडरल रिजर्व की मौद्रिक घोषणा पर टिकेगी. इस बीच, वैश्विक बाजारों में कुल मिलाकर सकारात्मक रुझान रहने से भी निवेशकों को बल मिला. 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग मजबूती के साथ बंद हुए.यूरोप के शेयर बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. अमेरिकी बाजार भी मंगलवार को लाभ में रहे थे. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 85.42 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों से निकासी जारी रखी है. शेयर बाजारों के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 5,439.64 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की.(भाषा)