Nitin Gadkari: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले, सुशासन और विकास हमारा लक्ष्य, सेवा ही BJP का संकल्प

राजस्थानः चुनावी माहौल के बीच आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि भारत में 5 करोड़ परिवारों को हमारी सरकार ने पक्के घर दिए है. जिसमें से 20 लाख परिवारों को राजस्थान में मकान मिले है. इसके साथ जल जीवन मिशन में 7 करोड़ से अधिक परिवारों को मिला है. राजस्थान में 80 लाख से अधिक किसान भाइयों को किसान सम्मन निधि का लाभ मिला है. करीब पांच ऐसी योजना थी जिसका बड़े पैमाने पर राजस्थान को फायदा हुआ है. इन सभी योजना को मेरे कार्यकाल में मंजूरी मिली है. 

टोल फ्री करने पर गडकरी ने कहा कि दिन प्रति दिन फर्स्ट क्लास की संख्या बढ़ती जा रही है. हम वोट दिलाने की बात पर काम नहीं कर रहे है. क्योंकि हम काम करेंगे तो वोट जरूर मिलेगा. जनता जनार्दन तय करती है कि वोट किसे देना है? और किसे नहीं. टोल वसूली का काम सरकार के पास मजबूरी से आया. अगर बेहतर व्यवस्था देनी है तो टोल भी लगाना ही पड़ेगा. हम ऐसी व्यवस्था कर रहे हैं कि 65 किमी तक टोल नहीं लगेगा. जिसपर फिलहाल विचार जारी है. जयपुर से दिल्ली तक इलेक्ट्रिक हाईवे बनाया जाएगा. जिसके बाद दो घंटे में दिल्ली से जयपुर पहुंच जा सकेंगे. PPP प्रोजेक्ट से हम बेहतर काम कर सकते हैं. यह सच है कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी नहीं आ सकी. राजस्थान में भी बहुत दुर्घटना होती है. सभी सामाजिक संगठनों से आह्वान करता हूं कि सड़क दुर्घटना से बचाव के प्रति आमजन को सचेत करें. ताकि अधिक से अधिक लोग जागरूक हो. 

राजस्थान में पर्यटन का महत्व- गडकरी
राजस्थान में पर्यटन का बड़ा महत्व है. जिसका जिक्र हमने संकल्प पत्र में भी की है. BJP के संकल्प पत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने की बात की है. सिंचाई के एक लाख 26 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट में से अधिकतर पानी राजस्थान को मिलेगा. मैं राज्य सरकार से अनुरोध करता हूं. हम नदी नालों का निशुल्क जीर्णोदार करेंगे, ताकि किसानों को फायदा हो. राजस्थान में बांधों के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने की बड़ी योजना है. नदियों को जोड़ने की योजना पर काम किया जा रहा है. लेकिन राज्य सरकार का सहयोग नहीं मिल रहा है इस वजह से देरी हो रही है. जयपुर से बांदीकुई तक 1500 करोड़ की फोर लेन का काम शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही राजस्थान से देश के कई शहरों की दूरी कम करने का काम जारी है. करीब 2 लाख करोड़ रुपए से सड़कों के काम राजस्थान में जारी है. जिसका जल्द ही जनता लाभ उठा सकेगी. 

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कल जयपुर के स्थापना दिवस पर बधाई दी. सुशासन से ही देश का विकास संभव है यही हमारा ध्येय है. PM का सपना है कि भारत विश्व गुरु बने यही हमारा सपना है. राजस्थान ने पीने के पानी की सबसे बड़ी समस्या है. राजस्थान में पेयजल योजनाओं पर बहुत काम किया है. और लगातार जारी है.