Uttar Pradesh Winters: प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, इस हफ्ते कुछ राहत मिलने की उम्मीद

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक पुरवा हवा का सिलसिला शुरू होने पर अगले बुधवार से लोगों को प्रचंड सर्दी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ के कार्यवाहक निदेशक मोहम्मद दानिश ने सोमवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि फिलहाल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में गिरावट के कारण जबरदस्त ठंड पड़ रही है लेकिन मंगलवार रात से तापमान में कुछ वृद्धि होने से कड़ाके की सर्दी से हल्की राहत मिलने का अनुमान है.

प्रचंड सर्दी का दौर फिर शुरू हो जाएगा:
उन्होंने बताया कि अगले दो-तीन दिनों तक राज्य के पश्चिमी इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश अथवा बूंदाबांदी हो सकती है. इस दौरान लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी बादलों की आवाजाही जारी रहने की संभावना है. इससे तापमान में कुछ वृद्धि होने का अनुमान है. दानिश ने बताया कि दो-तीन दिन तक राहत मिलने के बाद अगले सप्ताह बर्फीली पछुआ हवाओं की वापसी से प्रचंड सर्दी का दौर फिर शुरू हो जाएगा.

पांच डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया:
मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को प्रदेश के अनेक हिस्सों में सुबह घना कोहरा छाया रहा. आज इटावा राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा कानपुर में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री, वाराणसी में 3.5 डिग्री, बिजनौर और अयोध्या में चार डिग्री, हमीरपुर में 4.2, हरदोई और लखनऊ में 4.5, सुल्तानपुर में 4.6 और बाराबंकी में पांच डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

दिन में भी प्रचंड सर्दी पड़ने का अनुमान:
रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, महराजगंज, संत कबीर नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, अमेठी और महोबा जिलों में कोहरा गिरने और दिन में भी प्रचंड सर्दी पड़ने का अनुमान है.
इसके अलावा राजधानी लखनऊ, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, अयोध्या, सुल्तानपुर, आजमगढ़, बलिया, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, बदायूं, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, एटा तथा सहारनपुर में भी ठिठुरन भरी सर्दी जारी रहने की संभावना है. सोर्स-भाषा