राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, शेखावाटी में तेज बारिश, तेज गर्मी से लोगों को मिली राहत

फतेहपुर: राजस्थान के सीकर जिले के फतेहपुर शेखावाटी में मौसम का मिजाज बदला है. प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है. इससे कुछ जिलों में बारिश का दौर शुरू हुआ. राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी मे सोमवार  को बारिश का दौर शुरू हुआ. फतेहपुर शेखाावाटी में करीब आधे घंटे तक बारिश हुई. तेज बारिश के बाद मुख्य बस स्टैण्ड व पुराने सिनेमा हॉल इलाके पानी से जलमग्न हो गए. वहीं गर्मी से लोगों को राहत मिली.  फतेहपुर मे अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री व न्यूनतम 18.5 तापमान डिग्री रहा.

बारिश होने के साथ ही किसान रबी की फसल की तैयारियों में जुट गए. मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार को कोटा, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है. मेघगर्जन, बारिश की गतिविधियां 17 अक्टूबर को भी राज्य के कुछ भागों में जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार बारिश का दौर खत्म होने के बाद सर्दी जोर पकड़ेगी. प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी.

देश के अधिकतर इलाकों में मानसून की वापसी के बाद फिर मौसम बदलने वाला है. मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ों में बर्फबारी का दौर शुरू होने वाला है. मैदानी इलाकों में बारिश के आसार हैं. इससे लोगों को जल्द सर्दी का एहसास होगा. आइएमडी ने बताया कि 17 अक्टूबर तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके कारण दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के मैदानी इलाकों में भी मिजाज बदलेगा. हिमालय से आने वाली शुष्क हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में 17 अक्टूबर से तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है.

मौसम विज्ञान केन्द्र के राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से  सोमवार को पश्चिमी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. इसके असर से जोधपुर व बीकानेर संभाग के क्षेत्रों में बारिश दर्ज की गई है. आज प्रातः 0830 बजे दर्ज बारिश के अनुसार सर्वाधिक बारिश गंगानगर में 18.4mm दर्ज की गई है. सोमवार को जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकतर भागों में मेघगर्जन, हल्की मध्यम बारिश, तेज हवाएं 30-40 Kmph, और एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है. आज अजमेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मेघगर्जन बारिश की गतिविधियां 17 अक्टूबर को भी राज्य के कुछ भागों में जारी रहने की संभावना है. 18 अक्टूबर से राज्य में मौसम शुष्क रहेगा तथा तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है.