राजस्थान में जोर पकड़ रही सर्दी, न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज, फतेहपुर शेखावाटी प्रदेश का सबसे ठंडा शहर

जयपुर: राजस्थान में सर्दी जोर पकड़ रही है. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. उत्तरी हवा से सर्दी में इजाफा हुआ. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में बर्फबारी से सर्दी बढ़ गई है. 23 दिसंबर से उत्तर भारत में नया वेदर सिस्टम एक्टिव होगा. इसके असर से उत्तर-पश्चिमी इलाकों में बादल छाने से हल्की बारिश होगी. हालांकि 22 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहेगा. 

सिरोही के माउंट आबू में कड़ाके की सर्दी का असर जारी है. आज न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तो अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले लगातार 3 दिनों से न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है. न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चले जाने के कारण सुबह बर्फ की परत नजर आई. खुले मैदानों की घास,कारों के शीशों पर बर्फ की परत नजर आई, तो वहीं नक्की झील में रखी नावों पर भी बर्फ की परत नजर आई. माउंट आबू में पर्यटक मौसम का आनंद ले रहे है. सर्दी से बचाव के लिए अलाव का सहारा लिया जा रहा है.

वहीं बात करें सीकर के फतेहपुर शेखावाटी के तापमान की, तो यहां पर न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के करीब पहुंचा. उत्तरी-पूर्वी हवा के दबाव से तापमान में गिरावट आई. 22 दिसम्बर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. फतेहपुर शेखावाटी प्रदेश का सबसे ठंडा शहर है.