Zurich Diamond League: विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के बाद नीरज चोपड़ा डायमंड लीग में रहे दूसरे स्थान पर

नई दिल्ली : विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ज्यूरिख डायमंड लीग में 85.71 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ चेक गणराज्य के जैकब वडलेज के बाद दूसरे स्थान पर रहे. चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में 80.79 मीटर थ्रो के साथ शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे और तीसरे प्रयास में फ़ाउल किया, जिससे वह पांचवें स्थान पर आ गए, जबकि जर्मनी के जूलियन वेबर चार्ट में सबसे आगे थे.

चोपड़ा अपने चौथे प्रयास में 85.22 मीटर थ्रो के साथ स्टैंडिंग में वापस आ गए, जिससे वह लीडर जैकब वडलेज के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए. चोपड़ा ने वाडलेज्च के बाद दूसरे स्थान पर रहने के लिए अपने पांचवें प्रयास में एक और फ़ाउल किया. अपने अंतिम प्रयास में, चोपड़ा ने 85.71 मीटर की दूरी फेंकी और वाडलेज्च के 85.86 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास को लगभग पीछे छोड़ दिया.

चोपड़ा ने किया पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई: 

हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में, चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रचा. उन्होंने पुरुषों के जेवलिन थ्रो फाइनल में 88.17 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने अपने पहले ही थ्रो (88.77 मीटर) के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया और विश्व स्तरीय थ्रोअर के खिलाफ फाइनल में शीर्ष पर आए. क्वालीफाइंग राउंड में अपने प्रयास से उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालीफाई कर लिया. 

चोपड़ा का खेल इतिहास: 

2023 में अपने स्वर्ण जीतने वाले प्रदर्शन से पहले, चोपड़ा ने 2022 में ओरेगॉन विश्व चैंपियनशिप में ऐतिहासिक रजत पदक भी जीता था. 2003 में लॉन्ग जम्प खिलाड़ी अंजू बॉबी जॉर्ज के कांस्य पदक के बाद विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में यह भारत का दूसरा पदक था. चोपड़ा का लगातार प्रभावशाली प्रदर्शन रहा है. 

मई 2023 में, उन्होंने दोहा डायमंड लीग में 88.67 मीटर के थ्रो के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया. उसी महीने, उन्होंने पहली बार विश्व एथलेटिक्स द्वारा प्रकाशित पुरुषों की जेवलीन थ्रो रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया. विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपने स्वर्ण पदक के साथ, 25 वर्षीय चोपड़ा ने अब हर प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है.

ज्यूरिख में दूसरे स्थान पर रहने से डायमंड लीग प्रतियोगिताओं में भी नीरज का शानदार प्रदर्शन जारी रहा. नीरज ने 2022 में उसी शहर में डायमंड लीग फाइनल 88.44 मीटर के थ्रो के साथ जीता था. इसके बाद उन्होंने इस फॉर्म को 2023 तक जारी रखा, जैसा कि उन्होंने दोहा में जीता और इसके बाद लॉज़ेन में 87.67 मीटर के थ्रो के साथ जीत हासिल की.