डॉ. डीआर उपाध्याय के नाम 153 विश्व रिकॉर्ड, नए विषयों पर शोध और कुछ अलग करने की सोच के साथ रचा इतिहास

जयपुरः डॉ. डीआर उपाध्याय एसे शख्स है जिन्होंने पहले गीत संगीत और विभिन्न शैलियों में 133 विश्व रिकॉर्ड बनाए है. गुरुवार को काठमांडू में एक विशेष समारोह के दौरान 20 और विश्व रिकॉर्ड जनता को सौंपे जाने के साथ, उनके रिकॉर्ड की संख्या 153 तक पहुंच गई है. काठमांडू में आयोजित एक विशेष समारोह में, विश्व रिकॉर्ड पुरस्कार देने वाली संस्था द्वारा प्रदान किए गए. मुख्य अतिथि रक्षा मंत्री हरि प्रसाद इनके द्वारा 20 रिकॉर्ड डॉक्टर जी को सौंपे गए है और यह सभी के लिए बडे आनंद की बात है.  

लेखक केदारनाथ खनाल के जन्मदिन पर आयोजित समारोह में महाकाव्य कवि खेमनाथ दहल, गीतकार संघ के पूर्व अध्यक्ष चूड़ामणि देवकोटा, इंटरनेशनल नेपाली लिटरेचर सोसाइटी (एएनईएसएएस) के पूर्व अध्यक्ष राधेश्याम लेकाली, एवरेस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड की संस्थापक अध्यक्ष मधुरा श्रेष्ठ, लेखिका समीना खनाल और अन्य काफी सदस्य उपस्थित थे. इन सभीं ने उपाध्याय जी को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश को उनके कार्यों पर गर्व होना चाहिए. मुख्य अतिथि रक्षा मंत्री डॉ. उप्रेतीजी ने उपाध्यायजी को अपने सारे विशिष्ट कार्य के लिए बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह सब इसलिए संभव हो सका क्योंकि उन्होंने सदैव सकारात्मक कार्यों की ओर अपना रुख रखा.

अब उपाध्याय जी के नए विषयों पर शोध और कुछ अलग करने की सोच के साथ काम करते हुए विश्व रिकॉर्ड की संख्या 153 तक पहुंच गई है. इस दौरान उपाध्याय जी ने कहा "मैं समाज के लिए गीत और उपन्यास लिखता हूं, मैं आत्म-संतुष्टि के लिए गीत लिखता हूं" अगर स्रोत और दर्शकों को यह पसंद आता है, तो इससे उन्हें अधिक प्रोत्साहन और अत्यधिक खुशी मिलेगी इस ही बात के साथ उपाध्याय जी लाखों तालीयोंके हकदार बन गए. इस अवसर पर एवरेस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मथुरा श्रेष्ठ डॉ. डीआर उपाध्याय को 153वा वर्ल्ड रिकॉर्ड मेडल दीया गया. कार्यक्रम में पत्रकार राजेंद्र लुइटेल (राजस्थान) और कलाकार शिवहरि नेपाल 'बैरागी' को ब्रिटिश रिकॉर्ड ऑनर सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया.

इसी माह डॉ. उपाध्याय जी को हाल ही में राष्ट्रपति कार्यालय में राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेलने विश्व की सबसे अधिक ऊंचाई पर लाइव गीत प्रस्तुत कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र सौंपा था. डॉ. डीआर उपाध्याय ने विश्व में एक दिन में सबसे अधिक लेख लिखने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है और सबसे अधिक भाषाओं में गीत लिखने का भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

डॉ. उपाध्याय को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, बुक ऑफ अमेरिका, एवरेस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड, स्टार वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक्सक्लूसिव वर्ल्ड रिकॉर्ड, जीनस वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया, लंदन यूके और विभिन्न देशों से विश्व रिकॉर्ड प्रमाण पत्र प्राप्त हुए हैं. नरेश भट्टराई के संचालन में आयोजित इस कार्यक्रममें रिकोर्ड गायक एवं संगीतकार सागर अधिकारी "शरद" इन्होने डॉ. उपाध्यायजी के गीत प्रस्तुत किए. साथ ही में स्वागत भाषण रिकार्ड संगीतकार संतोष श्रेष्ठ ने दिया.

डॉ. डीआर उपाध्याय जी के पास 36 से अधिक गीत एल्बम, 16 उपन्यास, तीन गीत कविताएं और सैकड़ों गीत वीडियो हैं. उन्हें देश-विदेश की विभिन्न संस्थाओं से सैकड़ों सम्मान और पुरस्कार प्राप्त हुए हैं. उपाध्याय ने नेपाली गीत संगीत में सर्वाधिक विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं.