BTS मेंबर JIN ने सेना में भर्ती होने के साथ ही अपने प्रशंसकों को कहा अलविदा

नई दिल्ली: दक्षिण कोरियाई बैंड ‘बीटीएस’ के सदस्य जिन ने देश की सेवा के लिए सेना में भर्ती होने के साथ ही अपने प्रशंसकों को मंगलवार सुबह अलविदा कहा. दक्षिण कोरिया में कानून के तहत 18-28 आयु वर्ग के शारीरिक रूप से सक्षम सभी पुरुषों का सेना में 18 से 21 महीने तक सेवा देना अनिवार्य है.

सभी बीटीएस सदस्यों को 30 वर्ष की आयु तक अपनी सैन्य सेवा शुरू करने की अनुमति दी गई थी. आने वाले वर्षों में ‘बीटीएस’ के अन्य छह सदस्य भी एक-एक करके सेना में अनिवार्य सेवाएं देने के लिए शामिल होंगे.

केंद्र पर भीड़ न लगाने की अपील की थी:
दक्षिण कोरिया में प्रशंसकों के लिए बनाए गए खास मंच ‘वीवर्स’ पर 30 वर्षीय गायक ने सेना के लिए रवाना होने से पहले ‘बीटीएस फैन ग्रुप’ में एक संदेश साझा किया और प्रशंसकों को अलविदा कहा. ‘बीटीएस’ की प्रबंधक एजेंसी ‘बिगहिट म्यूजिक’ ने सोमवार को कहा था कि जिन मीडिया और अपने प्रशंसकों से मिले बिना भर्ती प्रशिक्षण केंद्र जाएंगे. सियोल स्थित कंपनी ने सेना और मीडियाकर्मियों से भी केंद्र पर भीड़ न लगाने की अपील की थी.

लंबे बाल बेहद छोटे-छोट नजर आ रहे थे:
‘बीटीएस’ की एजेंसी ने कहा था कि पत्रकारों के रुकने के लिए वहां कोई अलग से जगह नहीं है. सैन्य एवं उद्योग जगत के सूत्रों के हवाले से कोरियाई मीडिया ने बताया कि जिन मंगलवार को सियोल से 60 किलोमीटर उत्तर में येओनचियन में फ्रंट-लाइन सैन्य प्रभाग के एक ‘बूट कैंप’ में प्रवेश करेंगे. जिन ने रविवार शाम को ‘वीवर्स’ पर एक तस्वीर साझा की थी, जिसमें उनके लंबे बाल बेहद छोटे-छोट नजर आ रहे थे.

2025 के आसपास एकबार फिर धूम मचाने की उम्मीद:
‘बिगहिट म्यूजिक’ ने पहले एक बयान में कहा था कि ‘बीटीएस’ के अन्य सदस्य आरएम, सुगा, जी-होप, जिमिन, वी और जुंगकुक अपने-अपने कार्यक्रम के हिसाब से सेना में सेवाएं देंगे. ‘बीटीएस’ ने 2013 में संगीत जगत में कदम रखा और तभी से यह दुनियाभर में लोगों के दिलों पर छा गया. इस साल जून में बैंड के सदस्यों ने अलग-अलग काम करने की घोषणा की थी. बैंड के सभी सदस्यों की सैन्य सेवाएं पूरी होने के बाद ‘बीटीएस’ के 2025 के आसपास एकबार फिर धूम मचाने की उम्मीद है.  सोर्स-भाषा