केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण का तीन दिवसीय बारामती दौरा आज से शुरू

पुणे: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा देश के 144 लोकसभा क्षेत्रों में संगठन को मजबूती देने के इरादे से चलाए जा रहे ‘प्रवास’ अभियान के तहत केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बृहस्पतिवार से बारामती लोकसभा क्षेत्र का तीन दिवसीय दौरा शुरू करेंगी.

भाजपा ने महाराष्ट्र के बारामती और 15 अन्य लोकसभा क्षेत्रों समेत देश के 144 लोकसभा क्षेत्रों में पार्टी का आधार बढ़ाने के लिए अभियान शुरू किया है. महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं. भाजपा के एक नेता ने कहा कि अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान सीतारमण राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार के गढ़ बारामती में आने वाले सभी छह विधानसभा क्षेत्रों-बारामती, पुरंदर, इंदापुर, दौंड, भोर और खड़कवासला का दौरा करेंगी.

कमेटी के सदस्यों से भी बातचीत करेंगी:
पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि पवार की बेटी एवं राकांपा नेता सुप्रिया सुले वर्तमान में बारामती से लोकसभा सदस्य हैं. ‘प्रवास’ अभियान के दौरान सीतारमण भाजपा काडर से मुलाकात करेंगी और पार्टी के जिला कार्यालय के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगी. वह लोकसभा क्षेत्र की कोर कमेटी के सदस्यों से भी बातचीत करेंगी.

यात्रा के दौरान सीतारमण के 21 कार्यक्रम निर्धारित:
2024 के लोकसभा चुनाव के लिए आधार तैयार करने के मद्देनजर सीतारमण के कई सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों, कारोबारियों, मतदाताओं और विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लोगों से मुलाकात करने की भी संभावना है. भाजपा पदाधिकारी ने कहा कि तीन दिवसीय यात्रा के दौरान सीतारमण के 21 कार्यक्रम निर्धारित हैं.

राज्य में 45 लोकसभा सीटों पर चुनाव जीतेगा:
इससे पहले भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने बारामती का दौरा किया था और भाजपा काडर से मुलाकात की थी. उन्होंने कहा था कि भाजपा ने राज्य में बारामती समेत 16 लोकसभा क्षेत्रों में हर मतदाता तक पहुंचने के लिए अभियान शुरू किया है. बावनकुले ने दावा किया था कि भाजपा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना का गठबंधन 2024 के लोकसभा चुनावों में राज्य में 45 लोकसभा सीटों पर चुनाव जीतेगा.

सुप्रिया सुले के खिलाफ कंचन कुल को चुनाव मैदान में उतारा:
पुणे का बारामती जिला शरद पवार का गढ़ रहा है, जो कई बार इस सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. कांग्रेस में रहने के दौरान भी उन्होंने इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था. अभी शरद पवार के भतीजे अजित पवार बारामती से विधायक हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राकांपा की सुप्रिया सुले के खिलाफ कंचन कुल को चुनाव मैदान में उतारा था. सोर्स-भाषा