पीएम मोदी की अपील का चौतरफा असर, वेड इन इंडिया के बाद अब ब्रांड इंडिया की उठ रही मांग

नई दिल्लीः विदेशों में जाकर डेस्टिनेशन वेडिंग के बजाय यहीं भारत में अपनी शादियां करें. पीएम मोदी की इस अपील का अब असर देखने को मिल रहा है हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि विदेशों के बजाय भारत का ऑप्शन चुने. इसे वेड इन इंडिया का नारा दिया गया. अब कई सेक्टर से ऐसी ही अपील की जाने लगी है ताकि पीएम मोदी के करिश्मे का असर उस क्षेत्र में काम कर रही कंपनियों पर भी दिखाई दे. एक ऐसी ही मांग टूर एंड ट्रेवल्स सेक्टर से भी आई. 

इंडियन असोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स ने पीएम मोदी को पत्र लिख टूरिज्म सेक्टर के लिए ब्रांड इंडिया शुरू करने की अपील की है. इसमें उन्होंने कहा कि विदेशों में घूमने जाने वालों की तादाद बहुत तेजी से बढ़ी है. मगर विदेशों से भारत आ रहे पर्यटकों की संख्या में कुछ खास तेजी नहीं देखी जा रही. यह टूर ऑपरेटरों और ट्रेवल एजेंटों के लिए एक चुनौती बना हुआ है. घरेलू पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के पीएम को कुछ विशेष योजना लानी चाहिए. साथ ही विदेशों में भारतीय पर्यटन की मार्केटिंग और विज्ञापन किया जाना चाहिए.

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया था कि 2022 में सिर्फ 85.9 लाख विदेशी पर्यटक भारत आए. जो कि पहले के मुकाबले काफी कम है. यह आंकड़ा 2019 में 3.14 करोड़ था. इससे आप समझ सकते हैं कि फिलहाल टूरिज्म सेक्टर की क्या स्थिति है. इसलिए पीएम मोदी को पत्र लिखकर स्थिति से अवगत कराना जरूरी था. भारत अपनी मार्केटिंग विदेशी बाजारों में सही से नहीं कर रहा, जो कि चिंताजनक स्थिति है. ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है. कि आने वाले समय में टूरिज्म सेक्टर के हित में फैसले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि करेंगे.