VIDEO: अवैध कार बाजारों पर बड़ा एक्शन, बिना मान्यता के चल रहे अवैध कार बाजारों पर कार्रवाई, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर में संचालित अवैध कार बाजारों पर परिवहन विभाग ने पहली बार कार्रवाई की है. बिना परिवहन विभाग की मान्यता के चल रहे अवैध कार बाजारों पर विभाग की कार्रवाई के बाद इस व्यवसाय से जुड़े लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. राजस्थान में जितना बड़ा बाजार नई कारों का है उतना ही बड़ा बाजार है पुरानी कारों के खरीदने और बेचने का. प्रदेश में इसका सबसे बड़ा केंद्र है जयपुर जहां सेकंड हैंड गाड़ियों को खरीदने और बेचने की सैकड़ों से अधिक दुकान खुली हुई है.  गत वर्ष भारत सरकार ने केंद्रीय मोटर नियम 1989 में संशोधन कर यह नियम बनाए थे कि कार बाजार चलने वाले लोगों को परिवहन विभाग के संबंधित सक्षम अधिकारी से प्राधिकार पत्र यानी कि मान्यता लेनी होगी. 

इसके लिए उन्हें तह शुल्क भी चुकाना होगा. मौत के निर्देशों के बाद प्रदेश के परिवहन विभाग ने भी पिछले साल इसे लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए थे, लेकिन इसके बावजूद जयपुर समेत प्रदेश के अलग-अलग जिलों में चल रहे कार बाजारों पर इसका कोई असर नहीं हुआ और गिने चुने कारोबारी ही ऐसे हैं, जिन्होंने सेकंड हैंड गाड़ियों के खरीदने और बेचने के व्यवसाय के लिए परिवहन विभाग से मान्यता ली है. परिवहन आयुक्त के निर्देशों के बाद जयपुर आरटीओ द्बितीय ने अपने क्षेत्राधिकार में चल रहे बिना मान्यता के कई कार बाजारों पर छापामार कार्रवाई की है, जिसमें बड़ी संख्या में गाड़ियों को सीज किया गया है. कार्रवाई के दौरान कई कर बाजार संचालक सेंटर छोड़कर भाग खड़े हुए.  जयपुर आरटीओ द्वितीय के अधिकारियों का कहना है कि विभाग की इस कार्रवाई से विभाग को अच्छी तादाद में राजस्व मिलेगा.

परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में अवैध रूप से संचालित कर बाजारों पर इस तरह की कार्रवाई अब नियमित रूप से जारी रहेगी. आने वाले दिनों में जयपुर के अलावा और बड़े शहरों में भी अवैध कार बाजारों पर इस तरह की कार्रवाई हो सकती है, क्योंकि प्रदेश में अधिकतर कार बाजार बिना परिवहन विभाग की मान्यता के ही संचालित हो रहे हैं. दूसरी तरफ परिवहन विभाग की कार्रवाई के बाद कई कार बाजार संचालक ऐसे हैं जिन्होंने मान्यता लेने के लिए परिवहन विभाग का रुख कर लिया है. परिवहन विभाग की सख़्ती के बाद कार बाजार संचालक यह समझ गए हैं कि अब बिना मान्यता के इनका संचालन संभव नहीं हो पाएगा. 

कार बाजार में सीज की गई गाड़ियां: 
-आशीर्वाद कार बाजार में 49 वाहन सीज किए गए
-डिडेल कार बाजार में 25 वाहन जब्त किए गए
-गाड़ी 18 कार बाजार में 15 वाहन जब्त किए गए
-वर्ल्डस ऑफ़ व्हील्स कार बाजार में 18 वाहन जब्त किए गए 
-ड्रीम कार वर्ल्ड के 29 वाहन जब्त किए गए 
-केटीएल ऑटोमोबाइल कार बाजार के 86 वाहन जब्त किए गए
-कार वन से 15 वाहन जब्त किए गए 

परिवहन विभाग से आदेश निकलने के बाद भी कार बाजार संचालक इसलिए इन आदेशों को गंभीरता से नहीं ले रहे थे, क्योंकि खुद परिवहन विभाग के अधिकारी आदेश निकालकर गहरी नींद में थे. देर से ही सही परिवहन विभाग के बड़े अधिकारियों की नींद टूटी और इस तरह के अवैध कार बाजारों पर कार्रवाई की गई. अब उम्मीद है कि प्रदेश में संचालित अधिकतर कार बाजार परिवहन विभाग से मान्यता लेकर ही संचालित होंगे.