VIDEO: गहलोत कैबिनेट की बैठक कल, महंगाई राहत शिविरों के आयोजन को लेकर होगी चर्चा, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: गहलोत सरकार की कल सुबह 11.30 बजे सीएमआर में कैबिनेट बैठक होगी. इसके साथ ही दोपहर 12.15 बजे मंत्रिपरिषद की भी बैठक होगी. इसमें मुख्य तौर पर 24 अप्रैल से शुरू होने वाले महंगाई राहत शिविरों के कार्यक्रम और पूरे प्रारूप का अनुमोदन होगा. साथ ही इसमें मंत्रियों की भूमिका और जिम्मेदारी तय हो सकती है. इसके साथ ही अन्य  नीतिगत बिंदुओं को लेकर निर्णय संभव है. साथ ही कुछ दिनों के लिए विधानसभा सत्र आहूत करने और उसमें रखे जानेवाले संभावित बिलों को लेकर भी बैठक में चर्चा संभव है. गहलोत कैबिनेट की कल की बैठक में 24 अप्रैल से 30 जून तक होनेवाले महंगाई राहत शिविरों के कार्यक्रम का अनुमोदन होगा. 

राज्य सरकार शहरी वार्डों से लेकर गांवों में शिविर लगाएगी.  प्रदेश में 24 अप्रेल से 30 जून तक प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान के साथ-साथ महंगाई राहत कैंप आयोजित होंगे. इनमें आमजन और वंचित वर्ग को जनोपयोगी घोषणाओं के बारे में जानकारी देकर पात्रता अनुसार योजनाओं से जोड़ा जाएगा. पंचायती राज,ग्रामीण विकास विभाग प्रशासन गांवों के संग अभियान और यूडीएच  प्रशासन शहरों के संग अभियान का नोडल विभाग है. प्रभार वाले जिलों में ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का प्रचार करने और महंगाई राहत शिविर में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने की दी जा सकती जिम्मेदारी.

साथ ही प्रभार वाले जिलों में एक शिविर में मंत्री द्वारा करवाया जा सकता उद्घाटन. इन शिविरों में महंगाई राहत कैंप के विशेष काउंटर भी लगाए जाएंगे. अलग-अलग स्थानों पर 2700 महंगाई राहत कैंप लगेंगे. 

11283 ग्राम पंचायतों और 7500 शहरी वार्ड में शिविर:
ग्रामीण क्षेत्रों की 11283 ग्राम पंचायतों में प्रशासन गांवों के संग अभियान और शहरी 7500 वार्डों में प्रशासन शहरों के संग अभियान के 2 दिवसीय शिविरों का आयोजन होगा. ये कैंप राजकीय अस्पतालों, गैस एजेंसी, बस स्टैंड, प्रमुख बाजारों, शॉपिंग मॉल्स, हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय, पंचायत समिति, नगरपालिका सहित अन्य राजकीय कार्यालयों व सार्वजनिक स्थलों पर लगेंगे. 
साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में हर पंचायत समिति स्तर पर प्रशासन गांवों के संग अभियान के साथ एक-एक महंगाई राहत कैंप लगेगा. शहरी क्षेत्र में हर नगरपालिका स्तर पर एक, नगर परिषद स्तर पर 2 एवं नगर निगम स्तर पर 4 महंगाई राहत कैंप लगाए जाएंगे. इन शिविरों में मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, महात्मा गांधी नरेगा, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, पालनहार योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना सहित कई योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. साथ ही आम लोगों को मौके पर ही योजनाओं का लाभ मिलेगा. शिविरों में जनाधार कार्ड में शामिल किसी भी परिवार का वयस्क सदस्य पात्रता अनुसार पंजीकरण भी करा सकता है.

ग्रामीण क्षेत्रों में इंदिरा रसोई योजना शुरू करने का निर्णय संभव:
ग्रामीण क्षेत्रों में 1 जून से इंदिरा रसोई योजना शुरू करने को लेकर भी बैठक में अनुमोदन संभव है. इसके लिए अधिकतर जिलों के ग्रामीण इलाकों में भवन और जगह चिन्हित कर लिए हैं. 

इन बिंदुओं को लेकर भी विचार और निर्णय संभव:
-कुछ दिनों के लिए विधानसभा सत्र आहूत करने को लेकर भी चर्चा संभव
-सत्र हुआ तो इसमें रखे जाने वाले बिलों को लेकर होगा विचार
-खेल यूनिवर्सिटी सहित कुछ विश्वविद्यालयों के गठन के लिए रखे जा सकते बिल
-इन बिलों को सदन में रखे जाने के निर्णय का हो सकता अनुमोदन
-जवाबदेही बिल भी लटका हुआ है अधर में, इसे लेकर भी चर्चा संभव
-कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर भी कैबिनेट में विचार विमर्श संभ‌व
-राज्य भर में फिर से कोविड प्रोटोकॉल लागू करने सहित अन्य उपाय करने को लेकर विचार संभव  
-सेवा नियमों में संशोधन सहित अन्य पेंडिंग प्रकरणों को लेकर हो सकता विचार
-उद्योगों को कस्टमाइज पैकेज के तहत देय छूट का अनुमोदन संभव
-उधर यह भी चर्चा कि रामलुभाया कमेटी की रिपोर्ट पर हो सकता विचार
-कुछ और जिलों के गठन को लेकर भी अनौपचारिक चर्चा संभव
-तो वहीं कर्मियों की खेमराज कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की है मांग
-ऐसी चर्चा कि सरकार को दी इस रिपोर्ट को लेकर भी हो सकता विचार
-फसलों के हाल ही में हुए खराबे के बाद विशेष गिरदावरी हुई, इसे लेकर भी हो सकता है विचार

तबादला नीति भी रखी जा सकती कैबिनेट में,नीति का अनुमोदन संभव:
-जनप्रतिनिधियों की यह भी मंशा कि एक बार फिर तबादलों के लिए कुछ समय के लिए छूट दी जाए. इस पर भी हो सकता विचार. 

बैठक में बजट घोषणाओं की क्रियान्विति तेजी से करने और उन्हें आम जनता में ज्यादा से ज्यादा प्रचारित करने को लेकर भी विचार विमर्श संभव है.