Google Chrome डेस्कटॉप को इस महीने मिलेगा नया लुक, नए फीचर्स भी होंगे जारी

नई दिल्ली : गुगल ने इस महीने गुगल क्रोम वेब ब्राउज़र को नए रूप और सुविधाओं के साथ अपडेट करने की योजना की घोषणा की है. नवीनतम अपडेट तब आया है जब क्रोम जल्द ही 15 साल का हो जाएगा. एक ब्लॉग पोस्ट में, गूगल का कहना है कि क्रोम की आगामी उपस्थिति मटेरियल यू डिज़ाइन पर आधारित है, जिसे एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को पिछले कुछ वर्षों में मिलना शुरू हुआ था. गूगल का कहना है कि क्रोम के आइकनों को "सुपाठ्यता पर ध्यान केंद्रित" करते हुए "ताज़ा" किया गया है. उपयोगकर्ताओं को आपके कार्य और व्यक्तिगत खातों जैसी प्रोफ़ाइलों के बीच अंतर करने में मदद करने के लिए नई थीम और रंग भी हैं.

गूगल क्रोम अपडेट फीचर्स: 

आसान पहुंच सुविधाओं के लिए अधिक विकल्पों के साथ सेटिंग्स मेनू को भी अपडेट किया जा रहा है. गूगल नोट करता है कि क्रोम मेनू क्रोम एक्सटेंशन, गूगल अनुवाद और गूगल पासवर्ड मैनेजर तक तेज़ पहुंच प्रदान करेगा. गूगल ने एंड्रॉइड 12 के साथ मटेरियल यू पेश किया है. सीधे शब्दों में कहें तो, यह एक डिज़ाइन भाषा है जो फोन के वॉलपेपर के आधार पर अधिक रंगों और एक सरल यूआई (यूजर इंटरफ़ेस) का उपयोग करती है. उपयोगकर्ता उच्चारण और रंग सहित व्यक्तिगत तत्वों के रंगों को भी अनुकूलित कर सकते हैं. क्रोम ब्राउज़र के संदर्भ में, आइकन, होम पेज और सेटिंग्स पेज ब्राउज़र की थीम के समान दिखेंगे. एक समान लुक आम तौर पर उच्च प्रतिधारण और आसानी से नेविगेट करने वाले विकल्पों में मदद करता है.

नए लुक के अलावा, क्रोम वेब स्टोर काफी हद तक गूगल प्ले जैसा लगेगा, कम से कम अनुशंसाओं के लिए. गूगल का कहना है कि स्टोर एक्सटेंशन श्रेणियां जोड़ेगा, जैसे AI-संचालित एक्सटेंशन और संपादकों पर स्पॉटलाइट. गूगल सुरक्षा जांच को एक्सटेंशन तक विस्तारित कर रहा है ताकि उपयोगकर्ता गूगल की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने वाले अप्रकाशित एक्सटेंशन की पहचान कर सकें. नया ब्लॉग पोस्ट बार्ड की जेनरेटिव एआई सुविधाओं को और अधिक टूल तक विस्तारित करने की गूगल की प्रतिबद्धता को भी दोहराता है. बार्ड की जेनरेटिव एआई शक्ति का लाभ उठाकर गूगल सर्च धीरे-धीरे साइड पैनल पर प्रश्नों का सारांश पेश कर रहा है. इसी तरह की सुविधा गूगल के क्रोम प्रतिद्वंद्वी माइक्रोसॉफ्ट एज पर भी मौजूद है. उपयोगकर्ता गूगल खोज साइड पैनल को आपके टूलबार पर पिन भी कर सकते हैं. गूगल क्रोम वास्तविक समय में गूगल सुरक्षित ब्राउज़िंग के साथ सुरक्षा में भी सुधार कर रहा है.