मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी... राष्ट्रपति भवन में मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह आज, लगातार तीसरी बार बनेंगे पीएम

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी आज लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. चुनाव में एनडीए को मिले बहुमत के बाद आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें और उनके मंत्रिपरिषद को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी. राष्ट्रपति भवन में शाम 7:15 बजे मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा. शपथग्रहण के बाद जेपी नड्डा के आवास पर रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा. 

समारोह में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष, राजदूत-उच्चायुक्त, देश के विभिन्न क्षेत्रों की विशिष्ट हस्तियां सहित करीब आठ हजार लोग इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे. पाकिस्तान-अफगानिस्तान को छोड़ सभी सार्क देशों को न्योता दिया गया है. जिसमें से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द्र जगन्नाथ, सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवेल रामकलावन, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड,श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू समेत कई हस्तियां समारोह में शरीक होंगी. 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजामः
शपथग्रहण को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए है. दिल्ली पुलिस और अर्द्धसैनिक बल सुरक्षा व्यवस्था में तैनात है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है. देश के साथ ही बाहर के अतिथियों के आने कारण कड़ी सुरक्षा की गई है.  

शपथ से पहले नमनः
शपथ से पहले मोदी सुबह सुबह वॉर मेमोरियल पहुंचे. जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. शपथग्रहण से पहले पीएम मोदी ने शहीदों को नमन किया. इस दौरान पीएम मोदी के साथ राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. इससे पहले मोदी राजघाट पहुंच राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की. और नमन किया. वहीं इसके बाद मोदी ने  सदैव अटल पर अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की. 

गौरतलब है कि नतीजों में एनडीए को बहुमत मिला है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 292 सीटों पर जीत दर्ज की और बहुमत हासिल किया है. बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें जबकि अन्य ने 17 सीटों पर विजय दर्ज की. इसके बाद आज एनडीए की बहुमत वाली सरकार शपथ लेने जा रही है.