टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ, जानें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

नई दिल्लीः साल 2024 में टी-20 वर्ल्ड कप  खेला जाना है. टूर्नामेंट वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेला जाएगा. जिसको लेकर अब आईसीसी ने शेड्यूल जारी कर दिया है. टी20 विश्व कप की शुरुआत 1 जून से होगी. टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी, जिन्हें 'ए' से लेकर 'डी' तक चार ग्रुप में बांटा गया है, यानी हर ग्रुप में पांच टीमों को रखा गया है. भारतीय टीम ग्रुप-ए में मौजूद है. 

शेड्यूल के मुताबिक टूर्नामेंट में भारतीय टीम पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी. वहीं टीम इंडिया की पाकिस्तान से भिड़ंत 9 जून को न्यूयॉर्क में होगी. ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया कुल 4 मुकाबले खेलेगी. 

टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी, जिन्हें ए से लेकर डी तक चार ग्रुप में बांटा गया है, हर ग्रुप में पांच टीमों को रखा गया है. भारतीय टीम ग्रुप-ए में मौजूद है. ग्रुप-ए में भारत के अलावा पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और यूएसए शामिल है. भारतीय टीम ग्रुप स्टेज के सभी मुकाबले यूएसए में खेलेगी. 

टी20 वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला कनाडा और यूएसए के बीच खेला जाएगा. वहीं वर्ल्ड कप का फाइनल 29 जून को होगा. टूर्नामेंट में 1 से 18 जून के बीच ग्रुप स्टेज के मुकाबले खेले जाएंगे. इसके बाद 19 से 24 जून के बीच सुपर-8 के मैच होंगे. फिर 26 और 27 जून को सेमीफाइनल मैच होंगे और अंत में 29 जून को खिताब मुकाबला खेला जाएगा.