JioBook 'भारत का पहला लर्निंग लैपटॉप' हुआ लॉन्च, जानिए धमाकेदार कीमत

नई दिल्ली : रिलायंस रिटेल ने अपना दूसरा जियोबुक लॉन्च किया है और कंपनी इसे 'भारत का पहला लर्निंग लैपटॉप' कह रही है. रिलायंस का बहुप्रतीक्षित रिलायंस जियोबुक लैपटॉप आखिरकार भारत में उपलब्ध है. यह पिछले साल के मूल रिलायंस जियोबुक का एक नया संस्करण है, हालांकि नोटबुक अभी भी जनता के लिए डिज़ाइन किया गया है. लैपटॉप में एक ​स्लीक डिज़ाइन है और यह जियो ओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता रहता है. लैपटॉप में 4जी एलटीई सपोर्ट भी मिलता है, जिससे उपयोगकर्ता चलते-फिरते भी इंटरनेट से जुड़े रह सकते हैं.

नए जियोबुक की कीमत 16,499 रुपये है, जो इसे बाजार में सबसे किफायती लैपटॉप में से एक बनाता है. यहां तक ​​कि एचपी और अन्य द्वारा भारत में सबसे किफायती क्रोमबुक की कीमत लगभग 20,000 रुपये है. बिक्री 5 अगस्त से अमेज़न और रिलायंस डिजिटल ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स के माध्यम से शुरू होगी. 

लैपटॉप रिलायंस रिटेल पर होगा उपलब्ध: 

रिलायंस ने स्पष्ट किया है कि रिलायंस जियोबुक एक रिलायंस रिटेल उत्पाद है, न कि रिलायंस जियो उत्पाद. इसका मतलब है कि नाम में "जियो" टैग के बावजूद, लैपटॉप ऑनलाइन जियो स्टोर पर उपलब्ध नहीं होगा. लैपटॉप ढक्कन पर जियो ब्रांडिंग के साथ नीले रंग में आता है. रिलायंस लैपटॉप के हल्के डिजाइन का प्रदर्शन कर रहा है. इसका वजन मुश्किल से 990 ग्राम है. एक हल्का डिज़ाइन एक कॉम्पैक्ट डिज़ाइन का भी सुझाव देता है. इसमें 11.6 इंच का कॉम्पैक्ट एंटी-ग्लेयर एचडी डिस्प्ले है. स्क्रीन में अभी भी मोटे बेज़ेल्स हैं, हालाँकि इस कीमत पर इसकी उम्मीद की जाती है.

इनफिनिटी कीबोर्ड है शामिल:

लैपटॉप में 4जी कनेक्टिविटी और डुअल-बैंड वाई-फाई का सपोर्ट है. कस्टम सॉफ़्टवेयर पर चलने के बावजूद, जियोबुक मानक ट्रैकपैड जेस्चर का समर्थन करता है. इसमें 75 से अधिक कीबोर्ड जेस्चर भी हैं. कीबोर्ड की बात करें तो, जियोबुक एक "इनफिनिटी" कीबोर्ड के साथ आता है, जिसका मतलब है कि कीज़ लैपटॉप के कोनों तक फैली हुई हैं. यह डिज़ाइन संभवतः कीज़ के आकार से समझौता किए बिना उपलब्ध स्थान का अधिकतम उपयोग करने के लिए लागू किया गया है. नया जियो लैपटॉप ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 4GB LPDDR4 रैम से लैस है. रिलायंस का दावा है कि यूजर्स रोजमर्रा के काम आसानी से कर सकते हैं.

जियोबुक का स्टोरेज: 

इसमें 64GB स्टोरेज मिलता है, जिसे SD कार्ड से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है. जियो उत्पाद होने के नाते, जियोबुक जियो टीवी और जियो क्लाउड गेम्स जैसे मालिकाना ऐप्स के साथ आता है. उपयोगकर्ता जियो बीआईएएन, एक लिनक्स आधारित कोडिंग सॉफ़्टवेयर के साथ कोडिंग भाषाएँ (जावा, पायथन और पर्ल) भी सीख सकते हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि लैपटॉप ऑफिस और पावरपॉइंट जैसे माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स को सपोर्ट करता है या नहीं. पोर्ट विकल्पों में यूएसबी-ए, एचडीएमआई और ऑडियो जैक शामिल हैं. रिलायंस जियोबुक लैपटॉप के साथ डीजी बॉक्स के साथ 100GB तक का मुफ्त क्लाउड स्टोरेज भी प्रदान करता है.