Chandrayaan-3: कॉलेजों में होगा चंद्रयान-3 की लैंडिंग का लाइव प्रसारण, UGC ने जारी किये निर्देश

नई दिल्लीः चंद्रयान-3 की लैंडिंग में अब महज कुछ पल का समय बाकी रह गया है. ऐसे में यूजीसी की ओर इसको लेकर निर्देश दिये गये है कि कॉलेज और स्कूल में मिशन चंद्रयान -3 का लाइव प्रसारण किया जाये. यूजीसी ने कहा कि बच्चों को इसका लाइव प्रसारण दिखा कर सभी संस्थान इसके गवाह बनें. 

23 अगस्त शाम 6 बजकर 4 मिनट का समय भारत के लिए एक ऐतिहासिक पल रहने वाला है. जब चंद्रयान-3 चांद पर लैंड करेगा. ऐसे में उच्च शिक्षा सचिव के संजय मूर्ति ने सभी शिक्षा संस्थानों के प्रमुखों को लिखे एक पत्र में कहा कि भारत के चंद्रयान-3 की लैंडिंग एक यादगार अवसर है इससे गर्व और एकता की गहरी भावना पैदा होगी क्योंकि हम सामूहिक रूप से भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी की शक्ति का जश्न मनाएंगे. उन्होंने कहा कि यह वैज्ञानिक जांच और नवाचार के माहौल को बढ़ावा देने में योगदान देगा. 

उन्होंने सभी शिक्षा संस्थानों से अनुरोध करते हुए कहा कि कॉलजों और स्कूलों को आज शाम चंद्रयान-3 की लैंडिंग के लिए सभाएं आयोजित करके लाइन स्ट्रीमिंग करनी चाहिए. सभी इसी पल में अपनी गवाही देनी चाहिए. 

वर्चुअली रूप से जुड़ेंगें पीएमः
चंद्रयान-3 का लाइव प्रसारण शाम 5:20 से शुरू होगा. इस ऐतिहासिक पल में देश के पीएम मोदी भी वर्चुअली जुड़ेंगे. क्योंकि वो अभी देश से बाहर हैं ऐसे में अनुपस्थित होने के कारण वो वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये जुडेंगे. 

वहीं इस मिशन में अब एक खास बात ये भी है कि चंद्रयान-3 का संपर्क 4 साल पहले लॉन्च किये चंद्रयान-2 से हो गया है ऐसे में लैंडिंग के अंदर चंद्रयान-2 का भी अहम रोल रहने वाला है जिसको लेकर इसरो की तरफ से भी कहा गया है कि हम लगातार दोनों के बीच संपर्क बनाये हुए हैं. जो हमें स्थिति का आंकलन करके बतायेगा की. ऐसे में अगर परिस्थितियां अनुकूल होती है तो चंद्रयान-3 तय समय 23 अगस्त को शाम 6ः04 बजे लैंड करेगा. नहीं तो फिर इसे 27 अगस्त को उतारने का प्रयास किया जायेगा.