LokSabha Election Results 2024: अजमेर से भाजपा के भागीरथ चौधरी की जीत, राजस्थान में तीन सीटों पर अब तक BJP जीतीं

जयपुर: लोकसभा चुनाव के लिए सुबह से मतों की गणना जारी है. अजमेर से भाजपा के भागीरथ चौधरी की जीत गए है. उधर  राजसमंद से भाजपा प्रत्याशी महिमा कुमारी जीत गई हैं. कांग्रेस के प्रत्याशी को हरा दिया. उधर जयपुर शहर से भाजपा की मंजू शर्मा जीत गई है ज​बकि उन्होंने प्रतापसिंह खाचरियावास को हरा दिया. वहीं जयपुर ग्रामीण सीट पर अभी तक 721988 मतों की गणना हुई. कांग्रेस के अनिल चोपड़ा को 360111 मत मिले, जबकि राव राजेन्द्र को 350946 मत मिले. अनिल चोपड़ा 9265 मतों से आगे चल रहे है. आपको बता दें कि जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के लिए मतगणना जारी है. पहले पोस्टल बैलेट की काउंटिंग हुई. इसके बाद ईवीएम से वोटों की गिनती चल रही है. 

इस सीट पर कांग्रेस के अनिल चोपड़ा आगे चल रहे हैं, जबकि बीजेपी के राव राजेंद्र सिंह पीछे हैं. आपको बता दें कि राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर मतगणना शुरू हो गई है. ऐसे में पूरे देश की निगाहें प्रदेश की इन 25 सीटों पर है कि आखिर राजस्थान में जनता किसको जीताती है. प्रदेश में क्या एक बार फिर से बीजेपी क्लीन स्वीप करेगी. या फिर विपक्ष कुछ सीटों पर जीत हासिल करने में सफल होगा. 

सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी. जयपुर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में होगी. जहां पहले डाक मतपत्र और ETPBS की गणना होगी. उसके बाद EVM से मतगणना की जाएगी. 330 टेबल पर  जयपुर व जयपुर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना होगी. 218 टेबल पर 312 राउंड में 4213 EVM की मतगणना होगी. वहीं 112 टेबल पर डाक मत पत्र और ETPBS की मतगणना होगी. करीब 4 हजार कर्मचारी मतगणना का कार्य संपन्न करवाएंगे. EVM से मतगणना के लिए हर टेबल पर तीन कर्मचारी मौजूद होंगे. डाक मतपत्र और ETPBS के लिए हर टेबल पर पांच कर्मचारी रहेंगे. 

प्रदेश में 29 स्थानों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी. सबसे पहले सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. इसके लिए कुल 63 कक्ष बनाए गए हैं. इसके बाद 8:30 बजे से ईवीएम के मतों की गिनती शुरू की जाएगी. इसके लिए कुल 235 कक्ष होंगे. ईवीएम के मतों की गणना के लिए 2,713 टेबल्स लगाई गई हैं. जहां प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. पोस्टल बैलेट, ईटीबीपीएस से डाले गए मतों की गणना के लिए 841 टेबल्स लगाई गई है. सभी 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना कुल 4,033 राउंड में होगी. सबसे ज्यादा कुल 206 राउंड राजसमंद में होंगे. और सबसे कम कुल 143 राउंड बीकानेर लोकसभा क्षेत्र में होंगे.

ऐसे में चुनाव आयोग की ओर से राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों की मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई है. सभी मतगणना स्थलों पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी. किसी भी व्यक्ति को बिना अनुमति के कमरे में प्रवेश या छोड़ने की अनुमति नहीं होगी. आयुक्तालय जयपुर क्षेत्र में 5, जिला अजमेर और भीलवाड़ा में 3-3 कंपनियां तैनात की गई हैं. सभी मतगणना वाले जिलों में 2-2 आरएसी कंपनी/प्लाटून तैनात रहेगी. मतगणना में 751 पार्टियों के 8360  उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. लोकसभा चुनाव 2024  में 1333 नेशनल पार्टी से, 532 स्टेट पार्टी से, 2580 गैर मान्यता प्राप्त पार्टी से और 3915 निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा है.