राजस्थान में एक बार फिर से सक्रिय हुआ मानसून, कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट जारी

राजस्थान में एक बार फिर से सक्रिय हुआ मानसून, कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट जारी

जयपुर: राजस्थान में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हुआ. प्रदेश के कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया. मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी बांग्लादेश के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना. मानसून ट्रफ लाइन श्रीगंगानगर, रोहतक से होकर गुजर रही है. तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहेगा. भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. कोटा, उदयपुर व जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग में 2-3 दिन हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. 24 से 26 अगस्त के दौरान जोधपुर संभाग में भारी बारिश होने की संभावना है. बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

जल संसाधन विभाग ने जारी किया बारिश का आंकड़ा:  
जल संसाधन विभाग ने बारिश का आंकड़ा जारी किया. इस मानसून सामान्य से अब तक 47% ज्यादा बारिश हुई. प्रदेश में अब तक वास्तविक बारिश का आंकड़ा 467.82 MM पहुंचा. राजस्थान के बांधों में कुल भराव क्षमता का 60.97% पानी आया. इस मानसून अब तक 192 बांध लबालब हो चुके है. प्रदेश के 23 जिलों में सामान्य से 60% या उससे अधिक बारिश हुई. 13 जिलों में 20 से 59% अधिक बारिश हुई. 19% से कम बारिश दर्ज करने वाले 9 जिले है, जबकि 6 जिलों में अभी तक सामान्य से 19% कम बारिश दर्ज हुई.

राजस्थान में मानसून मेहरबान:
राजस्थान में मानसून मेहरबान है. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया. जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, दौसा, सवाईमाधोपुर, टोंक, झालावाड़ जिलों में अलर्ट जारी किया.मेघगर्जना के साथ रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. भारी वर्षा के होने की संभावना जताई. आगामी 3 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया.

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट:
मौसम विभाग ने कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट किया है. सवाईमाधोपुर, अजमेर, भीलवाड़ा जिलों में अलर्ट जारी किया. मेघगर्जना के साथ रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. कहीं कहीं भारी वर्षा के होने की संभावना जताई. आगामी 3 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया.

मौसम विभाग ने जारी किया 'येलो' अलर्ट:
राजस्थान के कई जिलों में मौसम विभाग ने 'येलो' अलर्ट जारी किया. प्रदेश के 13 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया. नागौर, टोंक, भरतपुर, अलवर, दौसा, बूंदी, बारां, कोटा, जयपुर उत्तर-पश्चिम, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़ जिलों में अलर्ट जारी किया. हल्की से मध्यम बारिश होने की जताई संभावना है. आगामी 3 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया. 

जयपुर में बदला मौसम का मिजाज:
राजधानी जयपुर में मौसम का मिजाज बदल गया है. अलग अलग इलाकों में बारिश का दौर शुरू हुआ. आदर्श नगर, JLN मार्ग, SMS हॉस्पिटल रोड पर तेज बारिश हुई. अजमेरी गेट, सांगानेरी गेट पर भी तेज बारिश हो रही है.