मानसून के अगले हफ्ते राजस्‍थान पहुंचने की उम्‍मीद, कई हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश

जयपुर: दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के अगले हफ्ते राजस्‍थान पहुंचने की उम्‍मीद है, जिसके कारण राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार मॉनसून आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख व हरियाणा के कुछ भागों में पहुंच गया है तथा आगामी दिनों में इसके सक्रिय रहने और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है.

इसके अनुसार, इससे 25-26 जून को पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मॉनसून अगले 2-4 दिनों के दौरान पहुंचने की संभावना है.इसके कारण 26 से 28 जून के दौरान दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग व आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के उत्तरी भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

वहीं उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू व बीकानेर जिलों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के रहने से उमस भरी गर्मी दर्ज होने की सम्भावना है.
विभाग ने बताया कि शनिवार को दिन में जयपुर सहित अनेक इलाकों में लोग उमस से परेशान रहे. राज्‍य के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व चुरू आदि इलाकों में तेज गर्मी पड़ रही है, जहां शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान गंगानगर में 43.4 डिग्री सेल्सियस, संगरिया (हनुमानगढ़) में 42.4 डिग्री, चुरू में 42 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर (सीकर) में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सोर्स भाषा