राजस्थान विधानसभा उपचुनाव-2024 के लिए अधिसूचना जारी, 7 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव-2024 के लिए अधिसूचना जारी, 7 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

जयपुर: राजस्थान विधानसभा उपचुनाव-2024 के लिए अधिसूचना जारी की गई है. राजस्थान में 7 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 13 नवम्बर को मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा.

झुंझुनूं, दौसा, अलवर, देवली-उनियारा, नागौर, सलूम्बर व चौरासी विधानसभा क्षेत्रों में लोक सूचना जारी की गई है. रिटर्निंग अधिकारियों की ओर से सार्वजनिक सूचना जारी की गई है. उम्मीदवारों के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से ही शुरू हो गई है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने कहा कि चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर होगी. नामांकन-पत्र संबंधित RO के कार्यालय में प्रतिदिन सुबह 11 से 3 बजे के बीच प्रस्तुत किए जा सकेंगे.

20 अक्टूबर को नामांकन दाखिल नहीं किए जा सकेंगे:
रविवार 20 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नामांकन दाखिल नहीं किए जा सकेंगे. नामांकन-पत्रों की संवीक्षा सोमवार 28 अक्टूबर को होगी. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर तय की गई है. जारी अधिसूचना के अनुसार, सभी 7 विधानसभा क्षेत्रों के लिए आवश्यक होने पर मतदान 13 नवम्बर को होगा. मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे संपन्न होगी, 23 नवम्बर को मतों की गिनती की जाएगी. घोषित कार्यक्रम के अनुसार, उपचुनाव की समस्त प्रक्रिया 25 नवम्बर तक पूरी होगी.

RO ऑफिस में 5 व्यक्तियों को होगी प्रवेश की अनुमति:
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने आगे बताया कि नामांकन के समय अभ्यर्थी सहित अधिकतम 5 व्यक्तियों को RO ऑफिस में प्रवेश की अनुमति होगी. कार्यालय परिसर के 100 मीटर की परिधि में एक अभ्यर्थी केवल 3 वाहनों के साथ प्रवेश कर सकेंगे. अभ्यर्थी तय प्रारूप में पूर्ण भरा हुआ नामांकन-पत्र और शपथ-पत्र प्रस्तुत करेंगे.

अभ्यर्थी के लिए चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख रुपए:
जिसमें उसके तथा उसके परिवार के सदस्यों की चल-अचल संपत्ति. स्वयं की आपराधिक पृष्ठभूमि का सम्पूर्ण ब्यौरा देना होगा. नामांकन के समय सामान्य अभ्यर्थी के लिए अमानत राशि 10,000 रु.तय है. SC, ST अभ्यर्थियों के लिए 5,000 रुपए अमानत राशि निर्धारित है. हर अभ्यर्थी के लिए चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख रुपए है.