भारत से महिला शांतिरक्षकों के अबेई पहुंचने पर खुश- UN Peacekeeper

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के शांतिरक्षक मामलों के प्रमुख ने सोमवार को अबेई में भारत की महिला शांतिरक्षकों की सबसे बड़ी टुकड़ी की तैनाती का स्वागत करते हुए कहा कि महिला सैनिकों का मतलब कुशल संचालन है.

शांति संचालन के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव जीन-पियरे लैक्रोइक्स ने ट्वीट में किया कि भारत से महिला शांतिरक्षकों की सबसे बड़ी टुकड़ी को अबेई में देखकर खुशी हुई. अधिक महिला शांतिरक्षकों का अर्थ है अधिक कुशल संचालन. हम जिनकी सेवा करते हैं वे उन्हें बेहतर तरीके से प्रतिबिंबित करने में मदद करेंगी.’ महिला शांतिरक्षकों की सबसे बड़ी टुकड़ी भारत से शनिवार को अबेई पहुंची. इन्हें संयुक्त राष्ट्र अंतरिम सुरक्षा बल (यूएनआईएसएफए) के साथ तैनात किया जाएगा. अबेई दक्षिण सूडान और सूडान की सीमा पर विवादित क्षेत्र है और इसे विशेष प्रशासनिक दर्जा  दिया गया है.

भारत की निरंतर प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है:
मिशन ने सोमवार को ट्वीट किया था कि यूएनआईएसएफए, भारत से हाल के वर्षों में शांतिरक्षकों की एकमात्र सबसे बड़ी महिला टुकड़ी की तैनाती का स्वागत करने के लिए उत्साहित है. वे अबेई में यूएनआईएसएफए के सेवारत भारतीय बटालियन में शामिल होंगी. यह तैनाती यूएनआईएसएफए को लेकर भारत की निरंतर प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है. 
महिला शांतिरक्षाकों की इस टुकड़ी में दो अधिकारी और अन्य रैंक की 25 अधिकारी शामिल हैं. यह दल एक वर्ष तक अपने समकक्षों के साथ अबेई में स्थायी शांति स्थापित करने के लिए काम करेगा. सोर्स-भाषा