प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे रूस, एयरपोर्ट पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर, 22वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में लेंगे भाग

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय रूस दौरे पर मॉस्को पहुंचे है. इस दौरान एयरपोर्ट पर मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देकर स्वागत किया गया. मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में भाग लेने मॉस्को पहुंचे है. जहां वो होटल कार्लटन में अप्रवासी भारतीयों से मुलाकात करेंगे. आज रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ उनका प्राइवेट डिनर होगा. 

पीएम मोदी की रूस यात्रा से भारतीय समुदाय के लोग खासे उत्साहित है. भारतीय समुदाय पीएम मोदी का स्वागत करने को बड़ी संख्या में एयरपोर्ट पर मौजूद रहे. अहम बात ये होगी कि ये पहला मौका होगा जब पीएम मोदी यूक्रेन जंग के बाद रूस का दौरा करेंगे. जंग के बाद पुतिन से दूसरी बार मुलाकात होगी. दोनों देशों के बीच वर्ष 2000 में वार्षिक सम्मेलन की शुरुआत हुई थी. इससे पहले वे 2019 में मोदी रूस दौरे पर गए थे. मोदी और पुतिन की आखिरी मुलाकात समरकंद में SCO समिट के दौरान हुई थी. 

 

राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन 2023 में भारत में हुए जी-20 सम्मेलन में भी शामिल नहीं हुए थे. भारत रूस के मामले में अपना स्टैंड न्यूट्रल रखना चाहता है. इसके बावजूद पूरी दुनिया खासकर पश्चिमी देशों की मोदी के रूस दौरे पर नजर है. पीएम मोदी रूस में अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद ऑस्ट्रिया के लिए रवाना होंगे.