यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की दौड़, राजस्थान से अभिमन्यु पूनिया व मुकेश भाकर प्रबल दावेदार

जयपुरः यूथ कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की दौड़ अब तेज हो गई है. माना जा रहा है कि राहुल गांधी के विदेश से लौटने के बाद अंतिम चरण के इंटरव्यू के बाद नए अध्यक्ष की घोषण कर दी जाएगी. सूत्रों के अनुसार राहुल की टीम ने छह कैटेगरी में एक दर्जन नाम शॉटर्लिस्ट किए हैं और इनमें से ही अगला अध्यक्ष बन सकता है. इस सूची में राजस्थान से कांग्रेस के विधायक अभिमन्यु पूनिया भी शामिल है.

यूथ कांग्रेस का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा ? इस सवाल का जवाब शायद खुद नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी ढूंढ रहे हैं. इसी कारण इस पद के लिए उन्होंने एक-दो नहीं बल्कि एक दर्जन से अधिक युवा नेताओं से चर्चा की है. नए अध्यक्ष की तलाश में पहले दौरे की चर्चा हो गई है और अब राहुल गांधी के विदेश से लौटने के बाद दूसरे दौर की चर्चा के बाद नाम फाइनल कर दिया जाएगा. राहुल ने जिन नेताओं से चर्चा की है उनमें राजस्थान के दो विधायक अभिमन्यु पूनिया व मुकेश भाकर भी शामिल है. सूत्रों की माने तो पहले दौरे के ग्रुप डिस्कशन के बाद राहुल की टीम ने छह कैटेगरी में कुल एक दर्जन नाम शॉर्टलिस्ट किए हैं. प्रत्येक कैटेगरी से दो नाम छांटे गए हैं. राहुल गांधी भारत लौटने के बाद इनसे वन टू वन इंटरव्यू करेंगे और फिर आमराय बनाकर नए अध्यक्ष की घोषणा कर दी जाएगी.

यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की दौड़ अब हो गई है तेज
छह कैटेगरी में 12 दावेदार सबसे आगे चल रहे हैं
सामान्य वर्ग में कोको पाढी व शेषनारायण ओझा का नाम
छत्तीसगढ के कोको पाढ़ी पर आमराय बन सकती है
OBC वर्ग से मितेंद्र यादव व अभिमन्यु पूनिया के नाम छांटे गए
अभिमन्यु पूनिया राजस्थान से कांग्रेस के विधायक है
ST वर्ग में निगम भंडारी व शशि सिंह का नाम
शशि सिंह सरगुजा से लोकसभा का चुनाव लड़ चुकी है
शशि के पिता दिवंगत नेता तुलेश्वर सिंह अजीत जोगी सरकार में मंत्री थे
भारत जोड़ो यात्रा के पहले चरण में शशि सिंह 100 युवाओं में शामिल थीं
महिला वर्ग से शरीफा रहमान व सुरभि द्विवेदी
SC वर्ग में लिनेन प्रसाद व विपिन वानखेड़े के नाम
अल्पसंख्यक वर्ग से शाहिद व जुबेर खान शॉर्टलिस्ट किए गए

वैसे तो यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष के लिए उम्र सीमा 35 साल तय है, लेकिन इस सीमा को लागू करने पर कई अच्छे दावेदार दौड़ से बाहर हो जाते है, ऐसे में अधिकांश ने यह राह दी की कि 35 वर्ष का बैरियर न रखा जाए, बल्कि 37 साल के तक युवा नेताओं के नाम भी विचार किया जाए. राहुल गांधी इस बात से सहमत हो गए हैं. राहुल ने पहले दौर में नेताओं से मुलाकात ग्रुप में की थी. अब फाइनल राउंड में वे वन टू वन चर्चा करेंगे. वैसे तो छत्तीसगढ़ के कोको पाढी का नाम सबसे आगे हैं, लेकिन राजस्थान से अभिमन्यु पूनिया व मुकेश भाकर ने भी पूरा जोर लगा रखा है. दोनों ही सचिन पायलट के नजदीकी माने जाते हैं. अभिमन्यु पूनिया की बजाय मुकेश भाकर को यूथ कांग्रेस के संगठन का ज्यादा अनुभव है और वे दूसरी बार के विधायक है. भाकर को कृष्णा अलावरु का समर्थन बताया जाता है. मजबूत दावेदार होने के कारण मुकेश ने अपने पुराने साथियों से भी संपर्क साधना शुरू कर दिया है.