राजस्‍थान सरकार ने सूडान में फंसे राजस्थानी लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर किए जारी

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सूडान में चल रहे संघर्ष के मद्देनजर वहां फंसे प्रवासी राजस्थानियों (एनआरआर) के प्रति चिंता व्यक्त की है. सूडान में जारी संकट के मद्देनजर बीकानेर हाउस आवासीय आयुक्त कार्यालय ने सहायता या सूचना के जरूरतमंद लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. एक आधिकारिक बयान में शनिवार को कहा गया कि विदेश मंत्रालय को दी गई सूची के अनुसार कम से कम 40 राजस्थानी सूडान में फंसे हुए हैं.

एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने सूडान की स्थिति का संज्ञान लेते हुए आवासीय आयुक्त कार्यालय एवं राजस्थान फाउंडेशन को राजस्थानियों को सुरक्षित लाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है. इस पर मुख्‍य आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह मुख्य ने उच्च अधिकारियों की बैठक बुलाई तथा निर्देश दिया कि जो राजस्थानी सूडान में फंसे हुए है तथा पुनः अपने देश लोटने के लिए प्रयासरत है उनकी सूची सभी जिलों से प्राप्त की जाए ताकि विदेश मंत्रालय से समन्वय स्थापित कर फंसे हुए राजस्थानियों को शीघ्र वापस लाने हेतु हर संभव प्रयास किये जा सके.

इस बारे में विदेश मंत्रालय द्वारा बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में आवासीय आयुक्त धीरज श्रीवास्तव एवं उप आवासीय आयुक्त रिंकू मीणा ने भाग लिया. बैठक में शामिल राजस्थान के आवासीय आयुक्त ने राजस्थान फाउंडेशन के माध्यम से प्राप्त 40 फंसे हुए राजस्थानियों की सूची अधिकारियों को उपलब्ध करायी. इसके ल‍िए हेल्पलाइन नम्बर +91 83060 09838, 0141-2229111, और 011-23070807 जारी क‍िए गए हैं. इसके साथ ही जिला कलक्टरों को भी इस संबंध में सूचित कर सूडान में फंसे हुए राजस्थानियों की जानकारी तथा उनके रिश्तेदारों के सम्पर्क सूत्र इत्यादि भी मंगवाये जा रहे है. सोर्स भाषा