Rajasthan News: आखिर कब टॉप 5 में शामिल होगा जयपुर एयरपोर्ट, AAI के वेबसाइट पर 10 वें नंबर पर दर्ज हुआ जयपुर एयरपोर्ट

जयपुर: जयपुर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तमाम बदलाव किए जा रहे है. बदलावों के पीछे मकसद सिर्फ एक है कि जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों के साथ साथ फ्लाइटों की संख्या में बढ़ोतरी हो लेकिन ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है. भले ही जयपुर एयरपोर्ट AAI के की और से जारी रैंकिंग में  10वें नंबर पर आ गया हो लेकिन पहले जयपुर एयरपोर्ट टॉप 5 में शुमार था और कई अवॉर्ड जीत चुका था लेकिन अब अपने वजूद के लिए संघर्ष कर रहा है.

AAI.AERO की और से देश भर के एयरपोर्ट को लेकर रैकिंग जारी की गई. खुशी की बात ये थी कि सालों बाद जयपुर एयरपोर्ट टॉप 10 में शामिल हुआ. AAI.AERO वेवसाइट पर जयपुर एयरपोर्ट देश के वयस्त एयरपोर्ट की सूची में 10वें नंबर पर आया है. जनवरी के आंकड़ों के हिसाब से ये सूची जारी की गई है लेकिन अब भी जयपुर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट टॉप 5 में भी शुमार नहीं हो पाया.  जबकि कोविड से पहले जयपुर एयरपोर्ट देश के चुनिंदा एयरपोर्ट में शामिल था. फुटफॉल और दूसरे वर्ग में जयपुर एयरपोर्ट को कई अवॉर्ड मिल चुके थे लेकिन जयपुर एयरपोर्ट लगातार संघर्ष कर रहा है की उसका पुराना तमगा फिर से मिल सके.

जयपुर एयरपोर्ट देश के टॉप 10 एयरपोर्ट की लिस्ट में शामिल

जनवरी में फ्लाइटों के संचालन से आया टॉप 10 में

जनवरी माह में रोजाना औसतन 64 फ्लाइट का संचालन,

जनवरी माह में रोजाना औसतन 17 हज़ार यात्रियों ने यात्रा की,

जनवरी में जयपुर एयरपोर्ट से 50 हज़ार 4610 यात्रियों ने यात्रा की,

कोविड से पहले 70 के करीब फ्लाइट्स का होता था संचालन,

अब तक इंटरनेशनल फ्लाइट्स में कोई बढ़ोतरी नहीं

जनवरी महीने के आंकड़े केवल इतना संतोष देते है कि जयपुर एयरपोर्ट एक पायदान आगे बढ़ा है और गोवा,लखनऊ और गुवाहाटी से आगे निकल आया है लेकिन अभी भी लंबा इतज़ार करना होगा टॉप 5 में आने के लिए . नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आकड़ो के अनुसार उड़ानों पर गौर किया जाए तो दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर जनवरी में 36362  विमानों का आवागमन हुआ, मुम्बई CSMI एयरपोर्ट पर  28275 , बेंगलूरु एयरपोर्ट 21189 , हैदराबाद एयरपोर्ट 15308 , चेन्नई एयरपोर्ट 12436 , कोलकाता एयरपोर्ट 11501 , अहमदाबाद एयरपोर्ट 7926 , कोचीन एयरपोर्ट 5836 , पुणे एयरपोर्ट 5302 , जयपुर एयरपोर्ट 3997 , गोवा एयरपोर्ट 3726 ,गुवाहाटी एयरपोर्ट 3659 , लखनऊ एयरपोर्ट- 3626 विमानों का आवागमन हुआ.

जयपुर एयरपोर्ट पर जनवरी महीने में सिर्फ 3 हजार 997 विमानों का आवागमन हुआ जिसमें चार्टड विमान भी शामिल है. जबकि दिल्ली में 36 हज़ार 362 विमानों का आवागमन हुआ जो जयपुर से 10 गुणा से भी ज़्यादा है. ऐसे में आप ही अंदाजा लगा सकते है कि टॉप 5 में शामिल होने के लिए जयपुर एयरपोर्ट को कितना लम्बा संघर्ष करना पड़ेगा.

...फर्स्ट इंडिया न्यूज़ के लिए जियाउद्दीन खान की रिपोर्ट जयपुर