बिना इंटरनेट के D2M से फोन में देख सकेंगे लाइव टीवी, जानें क्या हैं तकनीक

नई दिल्लीः आधुनिक काल में इंटरनेट जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका हैं. जहां इसने जिंदगी को आसान बना दिया हैं तो वहीं दूसरी ओर लोगों की जैब पर भी बड़ा प्रभाव पड़ा हैं. दिन की शुरुआत से लेकर रात तक व्यक्ति किसी ना किसी रूप में इंटरनेट पर निर्भर हो गया हैं. हालांकि इस क्षेत्र में सरकार एक नई तकनीक पर काम कर रही है.
 
जिसके बाद बगैर इंटरनेट के मोबाइल फोन या टीवी पर अपने कार्यक्रम का आनंद उठा सकेंगे. ये ठीक उसी प्रकार होगा जैसे आप घर बैठे बिना इंटरनेट के डी2एच के माध्यम से टीवी पर लाईव प्रोग्राम देखते हैं. केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय, केंद्रीय दूर संचार विभाग और आईआईटी कानपुर की टीम डीटूएच की तरह डीटूएम की तकनीक को विकसित करने पर काम कर रही है. जिससे बिना इंटरनेट के मल्टीमीडिया फोन पर लाइव टीवी चैनल को देखना संभव हो सकेग. 

बिना इंटरनेट फोन पर लाइव टीवी देखना संभवः 
ये टीम अगले हफ्ते इस तकनीक की व्यवहारिकता पर दूरसंचार ऑपरेटरों से बातचीत करेगी. सूत्रों के मुताबिक देश में अगले साल आम चुनाव होने वाले हैं इसके पहले मोबाइल फोन को डीटूएम से जोड़ने की योजना है. अभी देश में करीब 22 करोड़ घरों में टीवी है. जबकि स्मार्टफोन के 80 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं. मोबाइल फोन यूजर की संख्या 2026 तक एक अरब होने की संभावना है. 

अभी एक यूजर हर महीने करीब 20 जीबी इंटरनेट डेटा खर्च करता है. इसलिए सरकार टीवी कंटेंट को ज्यादा लोगों तक भेजने के लिए फोन को एक बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में देख रही है. सरकार की प्राथमिकता डीटूएम के माध्यम से शिक्षा और आपात की सूचनाओं को प्रसारित करना है.