आयुष्मान भारत योजना के तहत 4.21 करोड़ मरीजों का इलाज किया गया : सरकार

नई दिल्ली: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक 4.21 करोड़ मरीजों ने अस्पतालों भर्ती होकर इलाज कराया है जिस पर 49,468 करोड़ रुपए का खर्च आया है.

उन्होंने एक सवाल के लिखित जवाब में उच्च सदन को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत दिनांक 14 दिसंबर की स्थिति के अनुसार, 49,468.60 करोड़ रुपए के खर्च से 4.21 करोड़ अस्पताल भर्तियों को अधिकृत किया गया है.

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एवी पीएम- जेएवाई) 2018 में शुरू की गई थी जो सरकार द्वारा वित्त पोषित सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है. इसके तहत 10.74 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों को अस्पताल में भर्ती होने पर प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करती है.

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रमुख कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत लोगों को सुलभ और किफायती इलाज प्रदान करने के लिए राज्य सरकारों को सहायता देने की दिशा में विभिन्न कदम उठाए गए हैं. (भाषा)