स्पीकर चुनाव के मद्देनजर बीजेपी और कांग्रेस ने जारी किया व्हीप, सभी सांसदों को सदन में रहना होगा मौजूद

नई दिल्लीः कल यानि 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव किया जाना है. स्पीकर चुनाव के मद्देनजर व्हिप जारी किया गया है. भाजपा ने सभी सांसदों को व्हिप जारी किया है. सभी NDA सांसदों को मौजूद रहने को कहा गया है. इसके तहत सुबह 10.30 बजे तक संसद भवन पहुंचने के निर्देश दिए गए है. संसद में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया गया है. 

तो वहीं कांग्रेस ने भी सांसदों को व्हिप जारी किया है. और सभी सांसदों मौजूद रहने को कहा गया है. स्पीकर चुनाव के लिए कल सुबह 11 बजे वोटिंग होगी. 

भारतीय इतिहास में पहली बार लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होगा. ओम बिरला ने NDA उम्मीदवार के तौर पर दाखिल नामांकन किया. जबकि के. सुरेश ने विपक्ष की ओर से नामांकन भरा. आपको बता दें कि  स्पीकर पद को लेकर सहमति नहीं बनी थी. इसलिए INDIA गठबंधन भी स्पीकर के लिए अपना उम्मीदवार उतारा. के.सुरेश विपक्ष के स्पीकर उम्मीदवार होंगे. 

बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव संविधान के अनुच्छेद 93 के मुताबिक किया जाता है. स्पीकर और डिप्टी स्पीकर को सांसद चुनते है. लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव साधारण बहुमत के जरिए होता है. जिस उम्मीदवार को आधे से ज्यादा सांसद वोट देते हैं लोकसभा अध्यक्ष वह बनता है.