प्रधानमंत्री आवास पर NDA नेताओं की बैठक खत्म, सभी दलों ने NDA को सौंपा समर्थन पत्र: सूत्र

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवास पर NDA नेताओं की बैठक खत्म हो गई है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में NDA की बैठक हुई. करीब 1 घंटे तक NDA नेताओं की बैठक चली. NDA की बैठक में 16 दलों के नेता मौजूद रहे. सूत्र के मुताबिक सभी दलों ने NDA को समर्थन पत्र सौंपा है. सूत्र के मुताबिक नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू ने समर्थन पत्र सौंपा. पीएम मोदी की अध्यक्षता में NDA नेताओं की बैठक हुई.

प्रधानमंत्री आवास हुई बैठक में अमित शाह, जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू, एकनाथ शिंदे, जयंत चौधरी, चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, पवन कल्याण, अनुप्रिया पटेल सहित कई नेता बैठक में मौजूद रहे. वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 17वीं लोकसभा भंग कर दी. कैबिनेट की सिफारिश के बाद लोकसभा भंग की गई.  इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की.

उन्होंने मंत्रिपरिषद समेत अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया. राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार करते हुए उनसे तथा मंत्रिपरिषद से अनुरोध किया है कि वे नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहें. पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं. कहा जा रहा है कि वे राष्ट्रपति से लोकसभा भंग करने की सिफारिश कर सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 8 जून को प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.लोकसभा चुनाव में NDA को बहुमत मिला है और तीसरी बार सत्ता बनाने जा रहा है. नई सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख और समय भी मुकर्रर हो गया है. 

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने तीसरी बार बहुमत हासिल कर लिया है. NDA गठबंधन ने 292 सीटें जीती हैं. हालांकि, BJP अकेले बहुमत (272) के आंकड़े को नहीं छू पाई और उसे 240 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. विपक्षी INDIA ब्लॉक ने 234 सीटों पर जीत हासिल की. परिणामों के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है.

एक तरफ बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ बातचीत कर रही है तो वहीं विपक्षी INDIA ब्लॉक भी एक्टिव हो गया है. नतीजों के बाद आज जेडीयू और टीडीपी दिल्ली में बीजेपी को अपना समर्थन पत्र सौपेंगी, जिसके बाद बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. इस बीच पीएम मोदी ने आज कैबिनेट की मीटिंग भी बुलाई है. वहीं, NDA गठबंधन और INDIA ब्लॉक ने भी अपने सहयोगियों की मीटिंग बुलाई है.