राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की 12 सीटों के लिए अधिसूचना आज, 19 अप्रैल को होगा मतदान

जयपुरः राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों के लिए आज अधिसूचना जारी होगी. अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, बीकानेर, श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर लोकसभा सीट पर प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा. 

सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे. इस दौरान होली पर 24 और 25 मार्च का सरकारी अवकाश रहेगा. नामांकन के लिए प्रत्याशी सहित 5 ही व्यक्ति RO कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे. नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में 3 वाहनों को ही प्रवेश की अनुमति होगी. 20 से 27 मार्च तक कार्य दिवसों में नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. जबकि नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 30 मार्च है. 

जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. जयपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए कमरा नंबर 103 में नामांकन दाखिल होंगे. जबकि जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के लिए कमरा नंबर 6 में नामांकन भरा जाएगा. 

धारा 144 के मद्देनजर इस दौरान कोई व्यक्ति, राजनीति पार्टी, संस्था बिना वैध अनुमति के जुलूस,सभा,रैली एवं सार्वजनिक सभा नहीं कर सकेंगे.