क्या आज होगा 17 नए जिलों पर फैसला ? डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा की अध्यक्षता में सब कमेटी की होगी बैठक

जयपुरः आज 17 नए जिलों पर फैसला हो सकता है. सब कमेटी की आज बैठक होगी. डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा की अध्यक्षता में बैठक होगी. सब कमेटी में मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़, कन्हैयालाल चौधरी हेमंत मीणा और सुरेश सिंह रावत सदस्य है. 

पिछली सरकार के दौरान 17 जिलों को लेकर फैसला होने की संभावना है. नए जिलों के रिव्यू को लेकर उच्च स्तरीय कमेटी बनाई गई थी. कमेटी के अध्यक्ष ललित के पंवार ने 31 अगस्त को रिपोर्ट सौंपी थी. 

सरकार ने इस कमेटी को नए जिलों के रिव्यू के लिए सर्वे करने के निर्देश दिए थे. इसके तहत पंवार ने सभी 17 नए जिलों में जाकर सर्वे किया. भौगोलिक स्थिति, आर्थिक, राजस्व, जनसंख्या, क्षेत्रफल समेत विभिन्न बिंदुओं पर जांच करने के बाद रिपोर्ट तैयार की. अब इस सर्वे रिपोर्ट में नए जिलों के गठन के लिए जो फॉर्मेट होना चाहिए. उसके साथ तुलना करने के बाद सब कमेटी मंथन कर निर्णय करेगी. 

इस रिपोर्ट में मंथन के लिए सब कमेटी की बैठक बुलाई गई है. इस कमेटी में पंवार की रिपोर्ट को लेकर मंथन किया जाएगा. मीटिंग में खुद ललित के पंवार प्रजेंटशन देंगे. इन बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी कि नए जिलों में कितने जिले यथावत रखने है. कितने जिलों में सीमांकन बदलेगा या जिलों को मर्ज किया जाएगा. बैठक में मंथन के बाद मुख्यमंत्री फैसला करेंगे.