राजस्थान की 25 सीटों के लिए मतगणना में लगेंगी 2,713 टेबल, 4,033 राउंड में होगी मतों की गिनती

राजस्थान की 25 सीटों के लिए मतगणना में लगेंगी 2,713 टेबल, 4,033 राउंड में होगी मतों की गिनती

जयपुर: प्रदेश में मतगणना के लिए 2,713 टेबल लगेंगी और 4,033 राउंड में मतों की गिनती होगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को जयपुर में आर ए पोद्दार प्रबंधन संस्थान में मतगणना के संबंध में चल रहे प्रशिक्षण का औचक निरीक्षण किया. यहां लोकसभा आम चुनाव -2024 के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए 140 एआरओ को प्रशिक्षण दिया गया.

जयपुर के RA पोद्दार प्रबंधन संस्थान में मतगणना प्रशिक्षण केंद्र का औचक निरीक्षण किया. प्रदेशभर में मतगणना के कार्य से जुड़े कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. 

4 जून को राज्य में 27 मतगणना केंद्रों पर कुल 2,713 मतगणना टेबल लगाई जाएंगी, जिनपर 4,033 राउंड में मतों की गिनती पूरी होगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जयपुर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 21-22 मई को राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान, इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान और आर ए पोद्दार प्रबंधन संस्थान में मतगणना से जुड़े एआरओ, मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक और अन्य कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार ईवीएम, पोस्टल बैलेट, ईटीबीपीएस की मतगणना में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अलग-अलग प्रशिक्षण दिया  गया है. 

17 मई को सभी 25 आरओ और 1,200 से अधिक एआरओ को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है. 

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से  भी  24 मई को राज्य के सभी 25 रिटर्निंग अधिकारियों के लिए डाउट क्लीयरिंग सेशन रखा जाएगा. साथ ही, सभी जिलों में मतगणना से संबंधित सभी कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण भी 24 मई तक पूरा कर लिया जाएगा.

गुप्ता ने मतदान कार्य से जुड़े कार्मिकों का दूसरा प्रशिक्षण 2 जून से पूर्व कराए जाने के निर्देश दिए हैं.