LokSabha Election Results 2024: अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा को लगा बड़ा झटका, स्मृति ईरानी को मिली हार

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव को लेकर वोटों की गिनती जारी है. देश में 543 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में हुए मतदान के बाद अब बारी फैसले की है. देश में किसकी सरकार बनेगी. इसको लेकर मतगणना में लोकसभा चुनाव के आज नतीजे आ रहे है. रिजल्ट के इस सिलसिले में भाजपा को बड़ा झटका लगा है. अमेठी से भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी को हार मिली है. कांग्रेस के केएल शर्मा ने जीत दर्ज की है. हालांकि ओवरआल रुझानों में NDA और INDIA गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. 

आज 543 संसदीय सीटों पर खड़े प्रत्यशियों को लेकर जनता ने क्या फैसला लिया है.ये अब साफ हो रहा है. कि सत्ता की चौखट पर कौन होगा और कौन विपक्ष में. ऐसे में लखनऊ से राजनाथ सिंह को जीत मिली है. रायबरेली से राहुल गांधी ने चुनाव में जीत हासिल की है. वहीं बीजेपी प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह को हार मिली है. 

इसके साथ ही धीरे धीरे देश की सत्ता को लेकर तस्वीर साफ होती जा रही है. मंडी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत ने जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह को हराया है. गुना सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जीत दर्ज की है. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी यादवेंद्र सिंह यादव को हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले कर्नाटक की हासन सीट से प्रज्वल रेवन्ना को हार का सामना करना पड़ा है. उनको कांग्रेस के श्रेयस पटेल ने चुनाव में जीत दर्ज कर हराया है. वहीं हमीरपुर से भाजपा के अनुराग ठाकुर को जीत मिली है. 

इसके अलावा गुजरात के गांधी नगर से अमित शाह ने जीत दर्ज की है. करीब साढ़े पांच लाख वोटों से शाह ने जीत दर्ज की है. वहीं कांग्रेस की कैंडिडेट सोनल पटेल को हार का सामना करना पड़ा है. वहीं राजस्थान के बीकानेर से भाजपा प्रत्याशी अर्जुनलाल मेघवाल ने जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के गोविंद राम मेघवाल को हराया है. अजमेर से भाजपा के भागीरथ चौधरी की जीत गए है. उधर  राजसमंद से भाजपा प्रत्याशी महिमा कुमारी जीत गई हैं. कांग्रेस के प्रत्याशी को हरा दिया. उधर जयपुर शहर से भाजपा की मंजू शर्मा जीत गई है ज​बकि उन्होंने प्रतापसिंह खाचरियावास को हरा दिया.करौली-धौलपुर सीट से कांग्रेस के भजनलाल जाटव ने जीत हासिल की है. 

8360 को लेकर फैसलाः
543 लोकसभा सीटों पर चुनावी मैदान में उतरे 8360  उम्मीदवारों के भाग्‍य का आज फैसला होगा. इसके साथ ही साफ हो जाएगा कि देश के सिंहासन पर कौन काबिज होगा. कौन विपक्ष में और किसको हार नसीब होती है. इस प्रक्रिया में पार्टी एजेंट और रिटर्निंग ऑफिसर के साथ-साथ माइक्रो ऑब्जर्वर भी मौजूद है. 

सभी लोकसभा सीटों पर मतगणना का काम टेबलों पर हो रहा है. जहां 751 पार्टियों के 8360  उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. लोकसभा चुनाव 2024  में 1333 नेशनल पार्टी से, 532 स्टेट पार्टी से, 2580 गैर मान्यता प्राप्त पार्टी से और 3915 निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा है. सबसे पहले बैलेट पेपर के जरिए डाले गए वोटों की गणना की गई, उसके बाद ईवीएम के वोटों की गणना की जा रही है. और फिर फाइनल आंकड़े जारी किए जाएंगे.