VIDEO: मौसमी बीमारियों को लेकर अलर्ट मोड पर चिकित्सा महकमा, मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर की अध्यक्षता में हुई बैठक

जयपुर: आगामी मानसून में मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम को लेकर चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर है.खुद सूबे के चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने अधिकारियों की बैठक लेकर मौसमी बीमारियों के अलावा अन्य वर्षाजनित बीमारियों की रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा की.इस दौरान उन्होंने राजधानी से लेकर गांव-ढाणी तक मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित के निर्देश दिए. खींवसर ने स्वास्थ्य भवन में आयोजित बैठक में कहा कि मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में जुलाई माह में मानसून आने की संभावना है.

इसे देखते हुए मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि मौसमी बीमारियों से बचाव, अतिवृष्टि की स्थिति में जलभराव, चिकित्सा संस्थानों में आवश्यक मरम्मत कार्यों सहित आवश्यक व्यवस्थाएं समय पर की जाएं. उन्होंने कहा कि तात्कालिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आरएमआरएस में उपलब्ध राशि का युक्तिसंगत उपयोग किया जाए. चिकित्सा मंत्री ने कहा कि संयुक्त निदेशक जोन एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी फील्ड में जाकर तैयारियों की प्रभावी मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें. बारिश शुरू होने से पहले सभी चिकित्सा संस्थानों में दवा, जांच, उपचार सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं. उन्होंने कहा कि नियंत्रण कक्षों का सुचारू संचालन हो. रेपिड रेस्पॉन्स टीमें अलर्ट रहें. जिला प्रशासन एवं संबंधित विभागों के साथ बेहतर तालमेल रखा जाए.

खींवसर ने कहा कि लू-तापघात से बचाव के लिए विभागीय अधिकारियों एवं कार्मिकों ने प्रभावी इंतजाम सुनिश्चित किए, जिसके कारण प्रदेश में हीटवेव जनित बीमारियों से लोगों को तत्काल राहत मिल सकी और मौतों की संख्या को नियंत्रित किया जा सका. उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान भी इसी तरह संकल्पित भाव से काम कर आमजन को राहत पहुंचाएं. चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि मौसमी बीमारियों पर रोकथाम को लेकर प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है.आगामी मानसून को देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी गई है. मौसमी बीमारियों पर रोकथाम एवं जल भराव आदि समस्याओं से निपटने के लिए जिला स्तर पर एक्शन प्लान बनाया जा रहा है. आवश्यक कार्य आरएमआरएस फण्ड में उपलब्ध राशि के माध्यम से किए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं.

इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री ने विभाग के ‘सफलता के 100 दिन’ ब्रोशर एवं विभागीय योजनाओं व उपलब्धियों पर आधारित पुस्तक ‘आपणो स्वस्थ राजस्थान’ का विमोचन भी किया. बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, चिकित्सा शिक्षा आयुक्त इकबाल खान, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर, निदेशक आरसीएच डॉ. सुनीत राणावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.