हरियाणा के नए सीएम बने नायब सिंह सैनी, 11वें मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ

चंड़ीगढ़ः नायब सिंह सैनी ने आज हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. नायब हरियाणा के 11वें मुख्यमंत्री बने है. मनोहर लाल खट्‌टर के इस्तीफे के बाद बीजेपी के विधायक दल नेता के द्वारा इन्हें चुना गया है. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई. इसके साथ ही मूलचंद शर्मा,  कंवरपाल गुर्जर, डॉ बनवारी लाल, रणजीत सिंह चौटाला और जयप्रकाश दलाल ने मंत्री पद की शपथ ली. 

नायब सिंह 1996 में हरियाणा बीजेपी के संगठन में जिम्मेदारी मिली. 2002 में अंबाला बीजेपी युवा मोर्चा के जिला महामंत्री बने. 2005 में भाजपा अंबाला युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष बने. बीजेपी हरियाणा किसान मोर्चा का प्रदेश महामंत्री भी रहे. 2012 में अंबाला का जिला अध्यक्ष बना दिया गया. 2014 में नारायणगढ़ विस. सीट से बीजेपी ने टिकट दिया. 2014 के चुनाव में जीतकर नायब सिंह विधानसभा पहुंचे.

2016 में खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार में राज्य मंत्री बने. 2019 के लोकसभा चुनाव में कुरुक्षेत्र से टिकट दिया गया. लोकसभा चुनाव में कुरुक्षेत्र से बीजेपी के सांसद चुने गए. 2023 में हरियाणा बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया. 

बता दें कि हरियाणा में अचानक राजनीतिक तस्वीर बदल गई. मनोहरलाल ने मुख्यमंत्री पद छोड़ा,नायब सिंह सैनी  नये मुख्यमंत्री बने. जजपा के समर्थन वापस लेने पर मनोहर लाल ने इस्तीफा दिया. सीएम खट्टर समेत सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दिया. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को इस्तीफा सौंपा. 

हरियाणा विधानसभा की कुल 90 सीटें है. जिसपर  बहुमत का आंकड़ा 46 है. कुल 90 सीटों में से भाजपा की 41, कांग्रेस की 30, जननायक जनता पार्टी की 10 सीटें है. 7 निर्दलीय, हरियाणा लोकहित पार्टी और इनेलो के 1-1 विधायक है. जिसमें से विवादों में रहे गोपाल कांडा की हरियाणा लोकहित पार्टी है. 7 में से 6 निर्दलीय और हरियाणा लोकहित पार्टी भाजपा के साथ है.