लोकसभा में राहुल गांधी बन सकते है नेता विपक्ष, इस कांग्रेस नेता ने रखी मांग, हलचल तेज

नई दिल्लीः देश में किसकी सरकार बनेगी और कौन विपक्ष का मोर्चा संभालेगा. इसको लेकर लोकसभा चुनाव नतीजों में तस्वीर साफ हो गई है. एनडीए को बहुमत मिला है. एनडीए को कुल 292 सीटें मिली है. इसके बाद नई सरकार को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई है तो वहीं अब लोकसभा में नेता विपक्ष कौन होगा को लेकर चर्चा हो रही है. 

सूत्रों के मुताबिक राहुल लोकसभा में विपक्ष का नेतृत्व कर सकते है. इसी बीच कांग्रेस नेता मणिकम टैगोर ने मांग की है कि राहुल गांधी को नेता विपक्ष बनाया जाए. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कल लिखा कि मैंने अपने नेता राहुल गांधी के नाम पर वोट मांगा. मेरा मानना ​​है कि उन्हें लोकसभा में कांग्रेस का नेता होना चाहिए. मुझे उम्मीद है कि निर्वाचित कांग्रेस सांसद भी ऐसा ही सोचेंगे. देखते हैं कांग्रेस संसदीय दल क्या फैसला करता है. हम एक डेमोक्रेटिक पार्टी है. 

वहीं अगर बात करें इसके पीछे के नियम की तो लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए 10 प्रतिशत से अधिक सीटें होना जरूरी होता है. वो ही बन सकता है. इस बार पार्टी के हिस्से में 99 सीटें आई है. ऐसे में राहुल गांधी के एलओपी बनने की सबसे ज्यादा संभावना है. जबकि साल 2014 में कांग्रेस ने 44 तो 2019 में 52 सीटें जीतीं थी. 

बता दें कि नतीजों में एनडीए को बहुमत मिला है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 292 सीटों पर जीत दर्ज की और बहुमत हासिल किया है. बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें जबकि अन्य ने 17 सीटों पर विजय दर्ज की है.