जयपुर स्थित SMS अस्पताल में दुर्लभ ऑपरेशन, सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने निकाली पित्ताशय और आंत में फंसी 30 पथरी

जयपुरः जयपुर स्थित SMS अस्पताल में दुर्लभ ऑपरेशन हुआ. जहां सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने पित्ताशय और आंत में फंसी 30 पथरी निकाली है. वरिष्ठ सर्जन जीवन कांकरिया के निर्देशन में सफल ऑपरेशन किया गया. चिकित्सकों के मुताबिक़ अभी तक के लिटरेचर में इतनी पथरी का पाया जाना नहीं मिला है. इसीलिए इस केस को इंटरनेशनल जर्नल में भेजा जाएगा. 

दरअसल सवाई माधोपुर निवासी 36 वर्षीय महिला 10वर्षों से पेट दर्द और खून की कमी से जूझ रही थी. इस दौरान महिला ने राजस्थान और गुजरात के कई अस्पतालों में इलाज कराया, लेकिन उसकी समस्या का निदान नहीं हो पाया और ना ही बीमारी का पता चल पाया. और पेट दर्द और उल्टी की शिकायत के साथ उसे बार-बार खून की कमी हो जाती थी. 

जिसके लिए उसे पिछले 10साल में लगभग 15 बार खून चढ़ाया जा चुका था. ऐसे में महिला ने डॉ.कांकरिया से संपर्क किया और सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती हुई. जांच में सोनोग्राफी और एक्स-रे के माध्यम से पता चला कि पित्ताशय में पथरी थी. कुछ पथरियां आंत में भी फंसी हुई थी. एक्स-रे और सोनोग्राफी के बाद कोलोनोस्कोपी की गई, जिससे आंत में रुकावट का पता चला सका. इसके बाद चिकित्सकों की टीम ने महिला का सफल ऑपरेशन कर बड़ी राहत दी. चिकित्सकों के मुताबिक़ अभी तक के लिटरेचर में इतनी पथरी का पाया जाना नहीं मिला है. इसीलिए इस केस को इंटरनेशनल जर्नल में भेजा जाएगा.